Ration Card नहीं है तो शुरू हुई धांसू सर्व‍िस, एक द‍िन में बनेगा कार्ड; अगले द‍िन से राशन!

0
14


Ration Card Rules: अगर आपके पास राशन कार्ड है तो सरकारी सस्‍ते गल्‍ले की दुकान से राशन देना आसान हो जाता है. लेक‍िन यद‍ि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो इसे बनवाना मुश्‍क‍िल हो जाता है. हालांक‍ि सरकार की तरफ से इसे बनवाने का प्रोसेस ऑनलाइन कर द‍िया गया है. हकीकत यह है क‍ि इसे बनवाना आसान नहीं है, इसके ल‍िए आपको व‍िभाग के तमाम चक्‍कर काटने पड़ते हैं. यही कारण है क‍ि इसे बनवाने ऑफ‍िस में दलाल भी सक्र‍िय हो जाते हैं और इसे बनवाने की एवज में पैसा लेते हैं.

अधिकारियों के चक्कर लगाने से म‍िलेगा छुटकारा
लेक‍िन अब यद‍ि आप राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके ल‍िए अच्‍छी खबर है. जी हां, अब इसके ल‍िए अधिकारियों और कर्मचारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. एक ही द‍िन में राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा. इसके लिए आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज लाना जरूरी है. उत्‍तराखंड में लोगों की श‍िकायतों को देखते हुए यह व्‍यवस्‍था लागू कर दी गई है.

कुछ ही घंटों की जांच के बाद मि‍ल जाएगा राशन कार्ड
आपको बता दें अभी तक लोगों को राशन कार्ड बनवाने के ल‍िए जिला पूर्ति कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे. लगातार मिल रही शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए नई व्यवस्था शुरू की गई है. आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्‍तावेज लगाने पर आपको कुछ ही घंटों में जांच के उपरांत राशन कार्ड दे द‍िया जाएगा. कागजों में क‍िसी प्रकार की कमी होने पर उसमें सुधार करके अगले दिन तक राशन कार्ड बना द‍िया जाएगा.

इसके बाद आप राशन कार्ड वालों के ल‍िए चल रही सरकार की सस्‍ते राशन की योजना का लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें राशन कार्ड बनवाने वालों की लंबी लाइन होने के कारण पूरे स‍िस्‍टम को प‍िछले द‍िनों ऑनलाइन भी क‍िया गया है. हालांक‍ि अभी जागरूकता के अभाव में ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने का रेश‍ियो काफी कम है. राशन कार्ड बनवाने के कुछ द‍िन बाद ही आप राशन लेना शुरू कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 





Source link