Ration Card: बड़ी खबर! फ्री राशन योजना 6 महीने बढ़ी, मुफ्त अनाज लेने के लिए फटाफट करें ये काम

0
68


नई दिल्ली: राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार (Modi Government) अब बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त राशन (Free Ration) दे रही है. देश के कई राज्यों में मुफ्त अनाज दिए जा रहे हैं. दिल्ली (Delhi-NCR) में भी ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) लागू होने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को भी फ्री राशन दिया जा रहा है. इसी बीच दिल्ली सरकार ने 6 महीने तक मुफ्त राशन योजना को बढ़ाने का ऐलान किया है.

दिल्ली सरकार ने दी ट्वीट कर दी जानकारी

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार अपनी फ्री राशन योजना (Free Ration Scheme) अगले छह महीने के लिए बढ़ाने जा रही है. केंद्र द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY ration card) के तहत मुफ्त राशन वितरण को 30 नवंबर से आगे बढ़ाने से इनकार के बाद केजरीवाल सरकार ने यह निर्णय लिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी.

ये भी पढ़ें- Indian Railways का नया नियम! टिकट बुक करते समय इस खास कोड का रखें ध्‍यान, वरना नहीं मिलेगी सीट

मुख्यमंत्री ने किया ट्वीट

केजरीवाल ने आज ट्वीट कर कहा, ‘महंगाई बहुत ज्यादा हो गई है. आम आदमी को दो वक्त की रोटी भी मुश्किल हो रही है. कोरोना की वजह से कई बेरोजगार हो गए प्रधानमंत्री जी, गरीबों को मुफ्त राशन देने की इस योजना को कृपया छः महीने और बढ़ाया जाए. दिल्ली सरकार अपनी फ्री राशन योजना छह महीने के लिए बढ़ा रही है.’

दिल्ली में लगभग 72.78 लाख लाभार्थी 

दिल्ली में इस समय 2000 से अधिक राशन की दुकानें हैं. दिल्ली में 17.77 लाख कार्ड धारक हैं और लगभग 72.78 लाख लाभार्थी हैं. दिल्ली सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) 2013 और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल उपकरणों के माध्यम से लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरित करती है. सरकार ने इस साल जुलाई से वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) योजना के तहत राशन का वितरण भी शुरू कर दिया है. 

ये भी पढ़ें- एसबीआई कस्टमर्स के लिए खुशखबरी! फ्री में मिल रहे हैं 2 लाख रुपये, बस फटाफट कर लें ये काम

वन नेशन वन राशन कार्ड

दिल्ली सरकार की ओर से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है. अब इसके तहत लाभार्थियों को बिना कार्ड भी मुफ्त राशन मिल सकेगा. लेकिन इसके लिए आपका कार्ड आधार या बैंक से लिंक होना अनिवार्य है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने ये सुविधा दी है कि अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है या किसी कारणवश आप राशन दुकान तक जाने में सक्षम नहीं हैं तो आपकी जगह यानी आपके कार्ड पर कोई अन्य भी राशन उठाया सकता है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here