Raw Mango Benefits: इस चीज के साथ खाना शुरू करें कच्चा आम, वजन होगा कम, मिलेंगे कमाल के फायदे

0
18


Raw Mango Benefits: आज हम आपके लिए कच्चा आम खाने के फायदे लेकर आए हैं. आम गर्मियों के मौसम का प्रमुख फल है और इसे फलों का राजा भी कहा जाता है. कच्चे आम में विटामिन-ए,सी और ई के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. देश के मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

कच्चे आम में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो ये गुणों की खान है. कच्चे आम में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, विटामिन ए, सी आदि होते हैं. कोरोना काल में विटामिन सी, जिंक से भरपूर चीजें खाने की सलाह दी जा रही है, ताकि इम्यूनिटी को मजबूत बनाई जा सके. इसके सेवन से इम्युनिटी बढ़ने के साथ और भी कई फायदे मिलते हैं. आइन नीचे इसके फायदों के बारे में जानते हैं…

गर्मियों में कच्चा आम खाने के फायदे- Raw Mango Benefits

इम्यूनिटी बूस्ट करता है कच्चा आम
कच्चा आम रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी खाया जा सकता है. कोरोना काल और गर्मियों के सीजन में शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत रखने के लिए कच्चे आम से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है.

शुगर लेवल कंट्रोल करता है कच्चा आम
कच्चे आम के सेवन शरीर में आयरन की आपूर्ति के लिए भी किया जाता है. अगर आपको भी शुगर की शिकायत है तो कच्चे आम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है कच्चा आम
अगर आप ऐसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन कीजिए. इससे भोजन आसानी से पच जाएगा और पेट में गैस नहीं बनेगी. 

वजन कम करता है कच्चा आम
अगर आपका पेट बढ़ रहा है तो कच्चे आम का सेवन करें. कुछ दिनों बाद शरीर में बदलाव दिखने लगेगा.

काले नमक के साथ खाएं कच्चा आम
गर्मियों के मौसम में आप काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं. शुगर के मरीजों के लिए तथा लू से बचाव के लिए भी इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. 

रोज कितने आम खाना चाहिए?
एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना 100 से 150 ग्राम कटे हुए आम का सेवन कर सकता है. वहीं डायबिटीज, हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए रोजाना 10 ग्राम आम का सेवन करना ही बेहतर है. 

Anti Ageing Tips: चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें, झुर्रियां हो जाएंगी गायब, आसपास भी नहीं आएगी बुढ़ापा

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here