RBI New Rule: बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे क्विक पेमेंट! झटपट ट्रांजैक्शन के लिए इन नियमों में बदलाव करेगी सरकार

0
29


नई दिल्ली: कई बार मोबाइल से पेमेंट करते समय इंटरनेट की दिक्कत के कारण आपका ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है. लेकिन अब आपके साथ ऐसा  नहीं होगा. दरअसल, ऑफलाइन पेमेंट के नियम में सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है. अभी जिस तरह से ऑनलाइन पेमेंट किया जा रहा है उससे कहीं ज्यादा तेजी से अब आप ऑफलाइन यानी बिना इंटरनेट पेमेंट कर सकेंगे.

दरअसल, डिजिटल पेमेंट की पहुंच को बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक एक फ्रेमवर्क तैयार कर रही है. इसके तहत लोगों को ऑफलाइन मोड में रिटेल डिजिटल पेमेंट की सर्विस मिल सकेगी. इन नए सिस्टम के जरिये कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल या कंप्यूटर से बिना इंटरनेट के भी डिजिटल पेमेंट कर सकेगा.

आरबीआई की जबरदस्त तैयारी

6 अगस्त 2021 को इसके लिए एक स्कीम की घोषणा की गई है जिसके तहत पायलट टेस्ट शुरू किया गया है. टेक्नोलॉजी के इस पायलट टेस्ट में यह देखा जा रहा है कि लोगों को बिना इंटरनेट या कम स्पीड वाले इंटरनेट में भी डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा कैसे दी जा सकती है. ताकि ऑफलाइन मोड में हर कस्बे के लोग पेमेंट कर सकें. ये पेमेंट पूरी तरह से ऑफलाइन मोड में होगा.

ये भी पढ़ें- ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, फटाफट उठाएं इस योजना का फायदा

गौरतलब है कि अभी जो भी डिजिटल पेमेंट करते हैं, उसमें इंटरनेट की जरूरत होती है और बिना इंटरनेट के पेमेंट फेल हो जाता है. ऑफलाइन पेमेंट के लिए रिजर्व बैंक की तैयारी पिछले एक साल से चल रही  है. सितंबर 2020 से जून 2021 तक तीन पायलट प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक चलाए गए हैं. इसके तहत कुल 1.16 करोड़ रुपये के छोटे स्तर के तकरीबन 2.41 लाख ट्रांजेक्शन किए गए.

इस समय UPI के लिए इंटरनेट और स्मार्टफोन दोनों की जरूरत होती है. यूपीआई का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर टियर 1, टियर 2 और टियर 3 शहरों में होता है. अब इसका दायरा बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफलाइन पेमेंट मोड पर भी ध्यान दे रहा है.

e-RUPI से होगा ऑफलाइन पेमेंट

e-RUPI डिजिटल पेमेंट में ऑफलाइन ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती है. यह ट्रांजेक्शन बिना इंटरनेट से चलने वाले फीचर फोन पर कर सकते हैं और इस ट्रांजेक्शन को एसएमएस या क्यूआर कोड से शेयर कर सकते हैं. डिजिटल पेमेंट की बढ़ती पहुंच के कारण कई कंपनियां और बैंक ऑफलाइन पेमेंट की संभावनाओं पर काम कर रहे हैं. ताकि उन लोगों तक पहुंचा जाए जो आज भी फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA के साथ मिलेगा बोनस, खाते में आएंगे इतने हजार

वीजा का ऑफलाइन कार्ड

साल 2021 के अगस्त में क्रेडिट कार्ड की कंपनी वीजा ने घोषणा की कि वह यस बैंक और एक्सिस बैंक के साथ मिलकर ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट पर काम कर रही है. इसके लिए वीजा ने चिप आधारत ‘वीजा डेबिट’, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड बनाया है जिससे बिना इंटरनेट या लो इंटरनेट कनेक्टिविटी में भी ऑफलाइन पेमेंट किया जा सकेगा. इसमें एक वॉलेट बना होगा जिसमें पहले से हर दिन के लिमिट के हिसाब से पैसे जमा रहेंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here