RBI Update: आरबीआई ने बैंकों को दिया बड़ा निर्देश, आप सभी पर पड़ेगा सीधा असर; जान लीजिये

0
15


RBI Latest News: आरबीआई ने स्मॉल फाइनेंस बैंकों को निर्देश दिए हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्मॉल फाइनेंस बैंकों यानी एसएफबी (Small Finance Banks) से कहा है कि वे अपने भिन्न बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप और कैपिटल बेस में प्रोपोर्शनेट ग्रोथ के साथ डेवलपमेंट को जारी रखें. दरअसल, आरबीआई एसएफबी को आगे बढ़ाने के लिए पहले भी निर्देश दे चुका है. इसके साथ ही आरबीआई ने एसएफबी को पेशेवर रवैया अपनाने की सलाह भी दे चुका है.

आरबीआई ने कही ये बात 

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि डिप्टी गवर्नर एम के जैन और एम राजेश्वर राव ने विविध एसबीएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर्स और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के साथ मीटिंग की. इसमें आरबीआई ने Small Finance Banks से डिफरेंशिएट बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप विकास पर ध्यान केंद्रित करने को कहा.

ये भी पढ़ें- Fd Rates Hike: इस बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया शानदार तोहफा, अब आपको होगा बंपर फायदा

आरबीआई ने दी जानकारी 

आरबीआई ने कहा, ‘शुक्रवार को हुई बैठक में एसबीएफ की सतत वृद्धि के लिए विशेषकर उनके बिजनेस मॉडल और शासन समेत अन्य विषयों को महत्व देने की बात दोहराई गई, इसके साथ ही क्षेत्र में परिवर्तनों का जायजा भी लिया गया.’

इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने यह भी बताया है कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों से कहा गया कि वे उन्हें प्राप्त भिन्न बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप और अपने कैपिटल बेस में प्रोपोर्शनेट ग्रोथ के साथ बढ़ना जारी रखें.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! इस महीने मिलेगा बकाया DA एरियर, खाते में आएंगे 40,000 रुपये

पिछले साल भी हुई थी एसएफबी की बैठक 

गौरतलब है कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों के प्रमुखों के साथ पिछले साल अगस्त में भी बैठक हुई थी. इस बैठक में कारोबारी मॉडल के विकास, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की निगरानी बढ़ाने, पेशेवर रवैया अपनाने, आईटी के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर चर्चा हुई थी. इसके साथ ही इस बैठक में कोविड-19 के कारण बने दबाव को दूर करने के उपायों पर चर्चा हुई थी.





Source link