Realme की बड़ी छलांग! अक्टूबर में भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रैंड बना

0
77


चीनी टेक ब्रैंड Realme रियलमी अपनी शुरुआत के बाद से ही नए रेकॉर्ड बना रहा है। आज यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रैंड है। कंपनी ने केवल 37 महीनों में 100 मिलियन यूनिट की शिपिंग की है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने भारत के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रैंड की पोजिशन पर कब्‍जा जमाया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च Counterpoint Research का कहना है कि इस साल अक्‍टूबर महीने में रियलमी देश का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रैंड था और कंपनी का मार्केट शेयर 18% था। इस तरह अक्‍टूबर महीने में रियलमी ने सैमसंग को दूसरी पोजिशन से हटा दिया। 

रियलमी Realme के आगे Xiaomi थी, जिसने Redmi और POCO जैसे ब्रैंड्स की बदौलत 20% मार्केट शेयर हासिल किया। क्‍योंकि इसमें POCO का शिपमेंट केवल 2.7% था, इसलिए ज्‍यादातर मार्केट शेयर Redmi ब्रैंड से आया होगा। इस लिहाज से अगर रियलमी और रेडमी की तुलना की जाए, तो अक्‍टूबर में रियलमी को बड़ा ब्रैंड माना जा सकता है।   

इसके अलावा, Counterpoint Research का कहना है कि अक्‍टूबर में फ्लिपकार्ट पर रियलमी सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रैंड था, जिसका मार्केट शेयर 52% था। हालांकि इसमें हैरान होने वाली बात नहीं है, क्योंकि कंपनी का मेन ऑफि‍शियल ऑनलाइन चैनल फ्लिपकार्ट और कंपनी की अपनी वेबसाइट है। वहीं, कुल मिलाकर ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार में रियलमी का मार्केट शेयर 27% था।

अक्‍टूबर महीने के बाकी टॉप-5 ब्रैंड की बात करें, तो सैमसंग, वीवो और ओपो क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर रहे। इन ब्रैंड्स का मार्केट शेयर क्रमश: 16%, 13% और 10% था। इस उपलब्धि पर रियलमी इंटरनैशनल बिजनेस ग्रुप के प्रेसिडेंट माधव सेठ ने स्‍टेंटमेंट जारी करते हुए कहा है कि साल 2022 में उनका ब्रैंड नंबर-1 पोजिशन पर पहुंचने का लक्ष्‍य बना रहा है। 

गौरतलब है कि Realme नया टैबलेट लॉन्च करने की तैयारी में है। नया वेरिएंट गीकबेंच पर प्रमुख स्पेसिफिकेशन्स के साथ स्पॉट किया गया है… जो कि Realme Pad का नया मॉडल हो सकता है। आगामी रियलमी टैबलेट ऑक्टा-कोर Unisoc प्रोसेसर के साथ लिस्ट है, जिसके साथ 3 जीबी रैम मिल सकती है। रियलमी ने इस साल सितंबर महीने में रियलमी पैड के साथ टैबलेट सेगमेंट में एंट्री की थी। यह डिवाइस ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो जी80 प्रोसेसर के साथ आया था, जिसके साथ डॉल्बी अटॉमस साउंड मौजूद है। इस टैब में 64 जीबी स्टोरेज मौजूद है।

 



Source link