Remove Face Marks: फेस के मार्क्स ने बना दिया है बदसूरत? तो इस क्रीम से पाएं बेदाग चेहरा

0
20


Remove Face Marks Cream: दाग सिर्फ चांद पर ही अच्छे लगते हैं. चेहरे पर दाग-धब्बे या काले निशान (black marks on face removal) होने के कारण खूबसूरती दबने लगती है. फेस पर मार्क्स होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे- मुंहासों के निशान (पिंपल्स के मार्क्स), कट का मार्क या जलने का निशान. लेकिन, किसी भी मार्क के कारण आपके चेहरे की चमक कम नहीं होनी चाहिए. इसलिए, चेहरे के दाग-धब्बे या निशानों को मिटाने के लिए इन होममेड क्रीम (homemade cream to remove face marks) का इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि फेस के मार्क्स हटाने के लिए क्रीम घर पर कैसे बनाएं.

ये भी पढ़ें: Face Pack: हर तरह की त्वचा और सभी Skin Problems का इलाज है 1 चीज, इस्तेमाल करने के बाद विश्वास करें

Face Marks Removal Cream: फेस मार्क्स हटाने वाली क्रीम
चेहरे के निशान मिटाने वाली यह होममेड क्रीम सिर्फ चेहरे को बेदाग नहीं बनाती, बल्कि स्किन को मॉश्चराइज और पोषण देकर ग्लोइंग भी बनाती है. आइए, फेस मार्क्स हटाने वाली क्रीम को घर पर बनाने का तरीका जानते हैं.

Homemade Cream 1: चेहरे के निशान हटाने वाली क्रीम
1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 4 बूंद लैवेंडर ऑयल और 1/4 कप कोकोआ बटर लीजिए. अब कोकोआ बटर को गर्म करके पिघला लीजिए और उसमें ऑलिव ऑयल, शहद व लैवेंडर ऑयल मिला लें. इस मिश्रण को ठंडा करके एक जार में भर लीजिए. हर रात और सुबह इस पेस्ट को चेहरे के निशानों पर लगाएं.

ये भी पढ़ें: Room Heater यूज करने के दौरान जरूर करें ये काम, दूर रहेंगी ये दिक्कतें, जानें सही इस्तेमाल

Face Marks Removal Cream 2: फेस मार्क्स हटाने वाली क्रीम
आधा कप शिया बटर को पिघला लीजिए और फिर उसमें 3 विटामिन ई कैप्सूल को अच्छी तरह मिलाएं. अब 2 चम्मच नींबू का रस भी मिला लें और ठंडा करके एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें. दिन में दो बार इस पेस्ट को फेस मार्क्स (how to remove marks from face) पर लगाएं.

Cream 3: चेहरे के दाग हटाने वाली क्रीम
फेस मार्क्स हटाने वाली यह क्रीम घर पर बनाना काफी आसान है. इसके लिए 4 चम्मच नींबू का रस, 1 अंडे का सफेद भाग और 4 चम्मच शहद को एक कटोरी में डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस मिक्सचर को फेस मार्क्स पर लगाकर हल्के हाथ से रब करें. करीब 15 मिनट सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here