Road Safety: क्या आप जानते हैं सड़क पर बनी White और Yellow Line के बारे में? पढ़िए ये खास खबर

0
20


हाइलाइट्स

सड़क पर बनी दो पीले लाइन का मतलब इस स्थान पर ओवरटेक करने से बचना है.
पीले रंग की पट्टी आने पर पीछे से आने वाली गाड़ियों को साइड देना चाहिए.
जहां भी सफेद रंग की टूटी हुई लाइन बनी हुई हो वहां लेन बदल सकते हैं.

नई दिल्ली: सड़क पर गाड़ी चलाते समय अक्सर लोग इसके ऊपर बनी लाइन को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं. आमतौर पर ऐसा नहीं ड्राइवर के साथ होता है. सड़क पर अलग-अलग लेन का बंटवारा करने के लिए पीले और सफेद रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. अक्सर लोग इन्हीं दो रंगों के बीच ये समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें इन स्थानों पर क्या करना चाहिए. क्या आपको भी सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन पीली लाइनों को समझने में परेशानी होती है.
सड़क पर दुर्घटना होने से बचने के लिए इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है. अगर आप एक नए ड्राइवर हैं तो पीले और सफेद लाइनों के बारे में जरूर जान लें.

यह भी पढ़ें: खत्म हुआ इंतजार ! 26 जनवरी को 5 डोर महिंद्रा थार से उठ सकता है पर्दा

सफेद रंग की सीधी पट्टी
सड़क पर गाड़ी चलाते समय पीले रंग की पट्टी के ऊपर तो लोग ध्यान देते हैं, लेकिन सफेद को नजरअंदाज कर देते हैं. सड़क के बीचों बीच कहीं सफेद और कहीं पीले रंग की टूटी पट्टियों की बहुत सारी लाइनें बनी होती है. दरअसल जब आगे रास्ता सही हो इसमें किसी भी तरह की खराबी नहीं हो तब सफेद रंग की लंबी लाइनों का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप सड़क पर गाड़ी चला रहे हो और इस तरह की लाइन आ जाए तो ऐसी स्थिति में आप अचानक लेन नहीं बदल सकते हैं. 

सफेद रंग की टूटी लाइन
अधिकतर लोग सड़क पर गाड़ी चलाते समय सफेद रंग की लंबी और छोटी-छोटी लाइनों के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं. जहां भी सड़क के बीचो बीच टूटी हुई लाइन हो इसका मतलब यह है कि इस स्थान पर पीछे से आ रही गाड़ियों को देखते हुए लेन बदल सकते हैं. लेन बदलते समय सावधानी बरतने की बहुत ज्यादा जरूरत है. अक्सर लोग जल्दी बाजी में आगे की तरफ तो देखते हैं लेकिन पीछे दूर तक देखना भूल जाते हैं. सर्दियों के मौसम में इसी वजह से एक साथ बहुत सारी गाड़ियां टकराती है.

यह भी पढ़ें: Top 3 Best Mileage Scooters: 1 लीटर पेट्रोल पर 71 किमी का माइलेज, देखें देश के 3 सस्ते स्कूटरपीले रंग की लाइन

पीले रंग की लाइन
सड़क पर पीले रंग की भी दो तरह की लाइन होती है. अगर पीले रंग की लंबी लंबी पट्टी बनी हो तो इसका मतलब यह है कि इन स्थानों पर पीछे से आ रही गाड़ियों को आगे निकलने दें. वहीं दूसरी तरफ पीछे से आ रही गाड़ियों को देखने के बाद सावधानी बरतते हुए आप भी किसी गाड़ी को ओवरटेक कर सकते हैं. सड़क के बीचो-बीच पीले रंग की दो लाइन जहां भी बनी हो उन स्थानों पर गाड़ी को नियंत्रण में ही रखें. दो पीली लाइन के बीच ओवरटेक करने से बचना चाहिए.

Tags: Automobile, Car Bike News



Source link