RPSC में आज से वन टाइम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत: केंडीडेट को मिलेगा यूनिक नंबर; आवेदन के लिए बार-बार मूल दस्तावेज की जरूरत नहीं

0
65



अजमेर2 घंटे पहले

फाइल फोटो।

राजस्थान लोकसेवा आयोग में वन टाइम रजिस्ट्रेशन आज दोपहर बाद शुरू हो जाएगा। इससे केंडीडेट को रजिस्ट्रेशन करने पर यूनिक नम्बर मिलेगा। बार बार मूल दस्तावेज की जरूरत नहीं पडे़गी और आवेदन फार्म भरने में भी समय की बचत होगी। इसकी लम्बे समय से मांग थी और आरपीएससी ने अब इसकी शुरूआत की तैयारी पूरी कर ली है। गत दिनों इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश आईटी डिपार्टमेन्ट को कार्यवाहक अध्यक्ष शिव सिंह राठौड़ ने दिए थे। राठौड़ ने विभिन्न प्रक्रिया एवं तकनीकी पहलुओं पर आइटी सेल के अधिकारियों से चर्चा की। अब इसकी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। आज दोपहर इसकी विधिवत शुरूआत हो जाएगी।

क्या है वन टाइम रजिस्ट्रेशन
वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्यम से केंडीडेट को एक ही बार प्रोफाइल डिटेल देनी होगी। इससे अलग-अलग भर्तीयों के लिए आवेदन करते समय केंडीडेट को पुनः नाम, योग्यता व अन्य वांछित जानकारियां देने की आवश्यक्ता नहीं रहेगी। आयोग द्वारा दिए गए यूनिक नंबर को दर्ज करने मात्र से केंडीडेट द्वारा प्रोफाइल में दर्ज विवरण का फार्म में स्वतः ही इन्द्राज हो जाएगा। प्रोफाइल को समय-समय पर अद्यतन करने की सुविधा भी रहेगी।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लाभ

  • केंडीडेट द्वारा आवेदन के समय नाम की वर्तनी, लिंग, जन्म दिनांक व अन्य मूल विवरणों में जो त्रुटियां हो जाती है, उनकी संभावना कम होगी।
  • त्रुटियों के कारण होने वाले वाद व परिवेदनाओं में कमी आएगी।
  • आवेदन के समय केंडीडेट को मूल दस्तावेजों की बार-बार आवश्यकता नहीं पडेगी।
  • आवेदन को पूरा भर कर सब्मिट करने में लगने वाले समय में कमी आएगी।
  • दूर-दराज के क्षेत्रों में निवासरत केंडीडेट को आवेदन में सहूलियत मिलेगी।
  • त्रुटि सुधार के लिए होने वाले अभ्यर्थी के व्यय को कम किया जा सकेगा।
  • राज्य सरकार की मंशानुरुप प्रक्रियाएँ समयबद्ध पूर्ण हो सकेगी।

खबरें और भी हैं…



Source link