Rupee Slumps To All-time Low: डॉलर के मुकाबले सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

0
16


Rupee Slumps To All-time Low: भारतीय रुपया में डॉलर के मुकाबले अब तक की सबसे बड़ी गिरावट हुई है. सोमवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया. ग्लोबल बाजार में अमेरिकी डॉलर में तेजी के चलते रुपये में ये गिरावट दर्ज गई है. हफ्ते के पहले कारोबारी दिन के शुरुआती ट्रेड में रुपया 52 पैसे की गिरावट के साथ 77.42 के स्तर पर आ गया. डॉलर के मुकाबले यह भारतीय रुपया की सबसे बड़ी गिरावट है.

भारतीय रुपये में बड़ी गिरावट

आज इंटरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 77.17 पर खुला और महज कुछ ही देर में 52 पैसे की गिरावट के साथ 77.42 पर आ गया. इससे पहले बीते सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 55 पैसे टूटकर 76.90 पर बंद हुई थी. भारतीय शेयर बाजार में भी जोरदार गिरावट दिख रही है. आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान पर बंद हुए.

ये भी पढ़ें- Ration Card Rule: शादीशुदा हैं तो राशन कार्ड में जल्दी कर लें ये जरूरी अपडेट, वरना होगा बड़ा नुकसान

जानिए आप पर कैसे पड़ेगा असर?

रुपये में लगातार हो रही गिरावट से आम आदम की जेब पर भी सीधा असर पड़ेगा. रुपये में गिरावट का सबसे ज्यादा असर आयात पर दिखेगा. भारत में आया होने वाले वाली हर चीज की कीमत में बढ़ोतरी होगी. भारत में 80 फीसदी कच्चा तेल आयात होता है, यानी इससे भारत को कच्चे तेल के लिए आधिक कीमत चुकानी पड़ेगी और विदेशी मुद्रा ज्यादा खर्च होगी. ऐसे में तेल की कीमत में बढ़ोतरी होना तय है. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक सामान भी महंगे हो सकते हैं. 





Source link