Salary Hike: प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! बंपर बढ़ने वाली है सैलरी

0
40


नई दिल्ली: प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए खुशखबरी है. कोरोना काल के बीच कॉरपोरेट इंडिया (Corporate India) ने 2021 में अपने कर्मचारियों की औसतन 8 फीसदी की वेतन बढ़ाई है. वहीं, 2022 के वेतन में औसतन 8.6 फीसदी बढ़ोतरी की जाने की उम्मीद जताई जा रही है. डेलॉयट के एक सर्वे में यह बताया गया है. 

डेलॉयट का वेतन वृद्धि रुझान सर्वेक्षण 2021

डेलॉयट के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2021 के दूसरे चरण में पिछले साल की तुलना में इस बार औसतन 8 फीसदी की वेतन बढ़ोतरी हुई है. दरअसल, 2020 में केवल 60 प्रतिशत कंपनियों के कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी हुई है. 

इस सर्वे के अनुसार, 2022 में प्राइवेट कर्मचारियों के वेतन में 8.6 फीसदी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है और यही 2019 के महामारी के पहले के स्तर में भी थी. इस सर्वेक्षण में शामिल लगभग 25 फीसदी कंपनियों ने 2022 के लिए अच्छी वेतन बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है.

ये भी पढ़ें- 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे पेंशन के नियम! सभी पर होगा लागू, यहां जानिए डिटेल

सर्वे में 450 अधिक कंपनियां थीं शामिल

‘2021 Workforce Increment Trends Survey’ सर्वेक्षण जुलाई 2021 में शुरू किया गया था. इस सर्वेक्षण में सबसे पहले अनुभवी एचआर (HR) पेशेवरों से उनका रुख जाना गया. सर्वेक्षण में 450 से अधिक कंपनियों को शामिल किया गया. 

सर्वे के अनुसार कंपनियां कर्मचारियों के प्रदर्शन के आधार पर वेतन में बढ़ोतरी करना जारी रखेंगी और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कर्मचारी को औसत प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को लगभग 1.8 गुना ज्यादा वेतन बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है. 

ये भी पढ़ें- Post Office की इन सुपरहिट स्कीम्स में हो रही है धन की वर्षा! झट से पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना मुनाफा

COVID-19 से जुड़ी अनिश्चितता है बरकरार

डेलॉयट टच तोहमत्सु इंडिया एलएलपी (Deloitte Touche Tohmatsu India LLP) के पार्टनर आनंदोरूप घोष ने बताया, ‘ज्यादातर कंपनियां 2021 की तुलना में 2022 में बेहतर वेतन बढ़ोतरी का अनुमान लगा रही हैं. हम एक ऐसे माहौल में काम कर रहे हैं जहां कोविड-19 (COVID-19) के कारण अनिश्चितता बनी हुई है. इससे कंपनियों के लिए पूर्वानुमान लगाना मुश्किल है. सर्वे में शामिल कुछ उत्तरदाताओं ने भी अभी-अभी अपनी 2021 की वेतन बढ़ोतरी साइकिल को बंद करने की बात की है. ऐसे में, 2022 की वेतन वृद्धि उनके लिए अभी काफी दूर है.

ये भी पढ़ें- फिर मिलेगी खुशखबरी! 18 महीने के DA एरियर पर बढ़ी उम्मीद, अब पीएम मोदी करेंगे फैसला

किस सेक्टर में होगी ज्यादा बढ़ोतरी

इस सर्वे को देख कर अनुमान लगाया जा रहा है कि 2022 में, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्षेत्र में सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि देने की संभावना है, इसके बाद जीवन विज्ञान (लाइफ साइंसेज) क्षेत्र आता है. आईटी एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जिसमें कुछ डिजिटल/ई-कॉमर्स कंपनियों के सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि देने की योजना के साथ दोहरे अंकों की वेतन वृद्धि होने की उम्मीद है.

यहां होगी कम वेतन वृद्धि

इसके उलट खुदरा, हॉस्पिटेलिटी, रेस्त्रां, बुनियादी ढांचा, और रियल एस्टेट कंपनियां अपने कारोबार की गतिशीलता के अनुरूप सबसे कम वेतन वृद्धि दे सकती हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here