Salary Hike Formula: 8 साल में तनख्वाह नहीं हुई दोगुनी तो सोचना शुरू कर दें, इन ऑप्शन को आज ही आजमाएं

0
24


Career growth: हर साल अप्रैल में सैलरी बढ़ती है. आपका वेतन भी बढ़ा ही होगा, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कोविड के समय से ही दुनिया भर में महंगाई ने कोहराम मचा रखा है? उसी वजह से आपकी सेविंग भी प्रभावित हुई है. कंपनी में काम करने वाला हर कर्मचारी यही सोचता है कि मेरी सैलरी उस रफ्तार से क्‍यों नहीं बढ़ रही है, जितनी की मेरी साथ काम करने वालों की बढ़ रही है. ऐसे में आपको क्‍या करना चाहिए? क्‍योंकि महंगाई तो दिनोंदिन लोगों की परेशानी बढ़ाती जा रही है. अगर आपका वेतन महंगाई के मुताबिक नहीं बढ़ रहा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और इस बारे में कुछ प्‍लानिंग शुरू कर देना चाहिए, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे मैनेज करें.         

वेतन का आंकलन कैसे करें?

आपको दूसरों की वेतन तुलना करने के चक्‍कर में नहीं पड़ना चाहिए. इसके बजाय आप खुद की सैलरी ग्रोथ (Salary Growth) पर ध्‍यान दें. आप खुद की सैलरी का आंकलन करेंगे तो आपकी सैलरी से जुड़ी शिकायतें दूर होंगी. आपको पता ही कि महंगाई दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक कम से कम हर साल 7% की दर से इन्फ्लेशन बढ़ रहा है. इसका सीधा मतलब है कि हर साल आपका खर्च भी बढ़ रहा है. इस खर्च को आप ऐसे निकाल सकते हैं. 

आपकी सैलरी ग्रोथ कितनी है? 

अगर आप पिछले साल किसी चीज को खरीदने के लिए 1 लाख रुपये खर्च करते थे तो बढ़ी हुई महंगाई की वजह से अब वही चीज को खरीदने के लिए आपको 1 लाख 7 हजार रुपये खर्च करने होंगे. दुनियाभर में हर साल औसतन 10 से 12 फीसदी की सैलरी ग्रोथ होती है यानी अगर आपका वेतन एक लाख रुपये है तो आने वाले साल में आपको 10 से 12 हजार रुपये ज्‍यादा मिलेंगे. इस बढ़ोतरी को बेहतर माना जाता है क्योंकि महंगाई के मुकाबले वेतन में ग्रोथ में ज्यादा होती है. 

अगर वेतन नहीं बढ़ रहा है तो क्‍या करें? 

अगर 7 या 8 साल में आपकी सैलरी दोगुनी नहीं हो रही है तो आपको प्‍लानिंग करना शुरू कर देना चाहिए क्‍योंकि महंगाई इस तरह हर साल बढ़ेगी और अगर आपके वेतन में इतना इजाफा नहीं हो रहा है तो आपको बेवजह के खर्च कम करना चाहिए. जैसे महंगाई 7 फीसदी के साथ बढ़ रही है और आपका वेतन हर साल 3 फीसदी के साथ बढ़ रहा है तो आपको बाकी का 4 फीसदी अमाउंट के बारे में प्‍लान करना चाहिए. इसके लिए आप या तो इतना खर्च कम कर दें या 4 फीयदी की आय दूसरे स्‍त्रोत से कमाने के बारे में प्‍लान करें.     

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं 





Source link