Skin Care: अगर स्किन से प्यार करती हैं आप, तो हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं ये पेस्ट, मिलेगी मुलायम त्वचा

0
15


Skin Care With Curd Benefits: हर महिला अपनी स्किन से प्यार करती है, लेकिन हर महिला उसकी सही देखभाल नहीं करती. जिसके कारण त्वचा रूखी, बेजान और दागदार बनने लगती है. अगर हफ्ते में 1 बार भी त्वचा को जरूरी देखभाल मिल जाती है, तो आपका चेहरा मुलायम और ग्लोइंग बन सकता है और इस स्किन केयर में दही का इस्तेमाल (Curd Benefits for Skin) बहुत जरूरी है.

दही आपकी स्किन के लिए काफी असरदार साबित हो सकती है. क्योंकि, इसमें त्वचा को ग्लो देने वाले विटामिन व मिनरल्स (Essential Vitamins for Skin) मौजूद होते हैं. आपको बता दें कि दही कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ए का बेहतरीन स्त्रोत है. स्किन के लिए दही के फायदों की बात करें, तो इसका इस्तेमाल कील-मुंहासों से बचाने और चेहरे पर परमानेंट ग्लो (Permanent Glow on Face) लाने में मदद करता है. आइए जानते हैं कि स्किन पर दही का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

दही और नींबू का इस्तेमाल
चेहरे का कालापन दूर करने और ग्लो पाने के लिए दही के साथ नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बस एक कटोरी में दही लेकर उसमें नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट से चेहरे पर हल्की मसाज करें और करीब 10 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें.

मुंहासों का इलाज करने के लिए दही और हल्दी
अगर आपकी खूबसूरती को मुंहासे बेकार कर रहे हैं, तो आप दही और हल्दी का फेस पैक लगाएं. जिसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मुंहासों को हटा देंगे. आप 2 चम्मच दही के साथ आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. अपने चेहरे व गर्दन पर इस पेस्ट को लगाकर 15 मिनट सूखने दें. इसके बाद चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें और पानी से धो लें.

डेड स्किन हटाने के लिए बेसन और दही का स्क्रब
अगर आप स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना डेड स्किन सेल्स हटाना चाहते हैं, तो बेसन और दही का स्क्रब लगाएं. इसके लिए 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब साफ चेहरे पर यह पेस्ट लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथ से रगड़कर फेस साफ कर लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है





Source link