Skin Care: जवानी में बन जाएंगे झुर्रियों वाले बूढ़े, इन 6 दुश्मनों से Winters में रहें दूर

0
83


Wrinkles in winters: सर्दियों में हमारा वातावरण काफी शुष्क होता है, जिसके कारण स्किन ड्राई हो जाती है. वहीं, इससे शरीर की अंदरुनी नमी भी कम होती है. इस मौसम में त्वचा पर झुर्रियां आने का खतरा काफी बढ़ जाता है और स्किन के 6 दुश्मन काफी ताकतवर हो जाते हैं. आपको इन 6 चीजों से दूर रहना चाहिए, वरना आप भरी जवानी में झुर्रियों वाले बूढ़े जैसे दिख सकते हैं.

Skin Care: सर्दी में झुर्रियों का कारण बनती हैं ये 6 आदतें
कुछ आदतें आपकी त्वचा की उम्र बढ़ाकर उसे किसी बूढ़े व्यक्ति की स्किन जैसा दिखाने लगती हैं और इसकी शुरुआत झुर्रियों से होती हैं. आइए स्किन के इन 6 दुश्मनों के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Care: क्या सच में तेल लगाने से बाल लंबे होते हैं या ये सिर्फ गलतफहमी है? बाद में हो सकता है पछतावा!

1. सर्दी में धूप में ज्यादा रहना
सर्दी में धूप में बैठना काफी अच्छा लगता है. लेकिन सर्दी में धूप से हानिकारक किरणें गायब नहीं हो जाती हैं. सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक अल्ट्रावायलेट रेज की आशंका हो सकती है, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाकर झुर्रियों का कारण बन सकती हैं. इसलिए, सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाकर धूप में जाएं.

2. बार-बार एक जैसे फेशियल मूवमेंट्स
कुछ फेशियल मूवमेंट्स भी झुर्रियों का कारण बन सकते हैं, अगर आप इन्हें बार-बार करते हैं. क्योंकि, सर्दियों में स्किन के ड्राई होने का खतरा काफी होता है. ऐसे में बार-बार मुस्कुराते हुए आंखों के कोनो पर पड़ने वाली क्रीज, माथे पर सिलवटें डालना आदि भी झुर्रियों का कारण बन सकती है. इन जगहों को मॉश्चराइज करना ना भूलें और जितना हो सके यहां सिकुड़न पैदा होने से बचाएं.

3. स्मोकिंग
स्मोकिंग करने से स्किन की उम्र काफी जल्दी बढ़ने लगती है. क्योंकि, यह त्वचा को अंदर से डिहाइड्रेट कर देती है. धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में मुंह के आसपास झुर्रियां आने का खतरा ज्यादा होता है.

ये भी पढ़ें: Bad Habits: इसी वक्त छोड़ दें ये गलत आदतें, आपको बनाती हैं बहुत गुस्सैल और चिड़चिड़ा

4. अनहेल्दी डाइट और एक्सरसाइज ना करना
अगर आप अनहेल्दी डाइट लेते हैं और एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो स्किन पर एजिंग के लक्षण दिखने का खतरा बहुत है. अत्यधिक फैट वाली डाइट लेने से स्किन का टेक्सचर और स्किन टोन खराब हो सकता है और मुंहासों का कारण बन सकता है. एक्सरसाइज ना करने से भी त्वचा को जवान रखने वाले कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है.

5. पेट के बल सोना
अगर आप पेट के बल सोते हैं, तो बिस्तर से रगड़ खाने पर त्वचा पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. इससे बाहरी कारणों से चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं. इसलिए, हमेशा तकिये के कवर को साफ रखें और पेट के बल सोने से बचें.

6. स्किनकेयर रुटीन
त्वचा को हेल्दी रखने के लिए स्किनकेयर रुटीन काफी जरूरी है. क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ त्वचा का पोषण और नमी कम होती रहती है. इसलिए, स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए सही देखभाल करनी चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here