Skin Care: पानी में इस तरह मिलाएं 1 चुटकी नमक और धोएं चेहरा, लंबी उम्र तक दिखेंगे जवान

0
78


skin care tips: अगर हम रोजाना सिर्फ सही तरीके से अपना चेहरा धोने लगें, तो आधी स्किन प्रॉब्लम्स से राहत मिल सकती है. शायद आप नमक के पानी से फेसवॉश करने के फायदे नहीं जानते हैं, वरना रोजाना अपना चेहरा धोने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल करते. नमक का पानी चेहरे की चमक को बढ़ाने के साथ लंबे समय तक जवान दिखने में मदद करता है. आइए इस स्किन केयर आर्टिकल में पानी में नमक मिलाकर चेहरा धोने का तरीका और फायदे जानते हैं.

Salt Water Benefits: चेहरा धोने के लिए पानी में कैसे मिलाएं नमक
स्किन केयर के लिए आपको 4 कप पानी लेकर करीब 20 मिनट तक उबालना है. इसके बाद पानी को एक एयरटाइट कंटेनर में डालकर इसमें 2 चम्मच समुद्री यानी नॉन-आयोडिनाइज्ड नमक मिलाना है. जब नमक पूरी तरह घुल जाए, तो मिक्सचर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. नमक का पानी ठंडा होने पर इससे चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: Natural Hair Dye: सफेद बालों को ऐसे बनाया जा सकता है काला और लंबा, 50 की उम्र तक दिखेंगे जवान

Face Wash with Salt Water: नमक के पानी से चेहरा धोने के 4 फायदे

1. मुंहासों का इलाज
नमक का पानी नैचुरल तरीके से बैक्टीरिया का अवशोषण कर लेता है और चेहरे के रोमछिद्रों को टाइट करके तेल या गंदगी जमा होने से रोकता है. जिस कारण मुंहासों की समस्या बंद हो जाती है.

2. स्किन कंडीशन से राहत
नमक के पानी से चेहरा धोने पर एक्जिमा, सोरायसिस और अत्यधिक ड्राईनेस से छुटकारा मिलता है. क्योंकि, यह नमक पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है.

ये भी पढ़ें: Weight loss food: डाइट में शामिल करें ये हरी सब्जी, पूरे शरीर से पिघल जाएगी चर्बी

3. बेदाग चेहरा पाने का तरीका
नमक के पानी से फेसवॉश करना आपके चेहरे को बेदाग बना सकता है. यह एक शानदार एक्सफोलिएंट है, जो कि स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालकर नयी स्किन सेल्स के उत्पादन में मदद करता है.

4. चेहरा जवान बनाता है
नमक का पानी एक नैचुरल डिटॉक्सिफाइर की तरह काम करता है. यह त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और बैक्टीरिया को निकालकर स्किन को लंबे समय तक हेल्दी और जवान बनाए रखने में मदद करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link