Skin Care: राजधानी दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण डैमेज कर सकता है आपकी स्किन, ध्यान दें

0
36


Skin Care From Air pollution: प्रदूषण भरे वातावरण में त्वचा का ख्याल करना काफी मुश्किल साबित हो रहा है. देश में अगर सबसे ज्यादा प्रदूषण वाले जगह की बात करें तो,  राजधानी दिल्ली का नाम पहले नंबर पर आता है. यहां पर प्रदूषण का स्तर कुछ दिनों से लगातार बढ़ता ही जा रहा है. जहरीली हवा में बाहर निकलना और सांस लेने से शहरवासियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को स्किन से जुड़ी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. इसलिए त्वचा की उचित देखभाल करना जरूरी है. क्योंकि ये हानिकारक प्रदूषक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. आइये जानें त्वचा की सुरक्षा में किया कुछ किया जा सकता है. 

स्किन को प्रदूषण के प्रभाव से बचाने के उपाय-

एयर प्यूरीफायर- त्वचा बहुत ही संवेनशील होती है. इसके लिए आप एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में निवेश करें. बता दें एलर्जी ज्यादातर धूल-गर्दे के कारण होती है. एक अच्छी गुणवत्ता वाला वायु शोधक घर के वातावरण को साफ करने और धूल और अन्य हानिकारक कणों को हटाने में काफी मददगार हैं. 

स्वच्छता रखें- अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा साफ और बीमारियों से दूर रहे तो कोई भी काम करने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लें.  अपने कपड़े दिन में कम से कम दो बार बदलें. आप अपनी त्वचा से सभी प्रदूषकों को हटाने के लिए नियमित रूप से स्नान करें. नियमित रूप से डेटॉल इस्तेमाल करें. इससे कीटाणु दूर रहेंगे और त्वचा पर किसी तरह का दिक्कत नहीं होगी. 

त्वचा को पोषण दें- त्वचा अक्सर प्रदूषण और मौसमी बदलावों के कारण प्रभावित होती है और नुकसान पहुंचता है. जिससे यह अधिक संवेदनशील हो जाती है. जिसके कारम स्किन में जलन और एलर्जी होने लगती है. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में त्वचा की नमी की पतली या कमजोर बाधा हो सकती है. त्वचा को अच्छी तरह से पोषित और मॉइस्चराइज रखें. सर्दियों में खासकर बाहर निकलते समय हमेशा मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाकर निकलें या फिर मॉइश्चराइजर साथ रखें. इससे त्वचा को तीव्र नमी प्रदान होती है.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link