Skin Care: होली खेलने से पहले लगा लें ये चीज, पक्का रंग भी नहीं चढ़ेगा, जानें भांग का नशा कैसे उतारें

0
60


होली कुछ ही दिनों में आने वाली है और लोगों ने होली की तैयारियां शुरू कर दी हैं. होली के दौरान आप अपनी हेल्थ और स्किन का ध्यान रखना ना भूल जाएं. इसलिए हम होली के दौरान जरूरी स्किन केयर टिप्स लेकर आए हैं. इन टिप्स को अपनाने के बाद पक्का रंग भी आसानी से उतर जाएगा और भांग का नशा भी उतर जाएगा. “होली के लिए जरूरी टिप्स के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक विशेषज्ञ और लेखक डॉक्टर अबरार मुल्तानी (Dr. Abrar Multani, Ayurvedic Expert and Author) से बातचीत की-“

होली खेलने से पहले जरूर अपनाएं ये टिप्स

आप होली का त्योहार सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से मना सकें, इसलिए इन हेल्थ टिप्स को जरूर अपनाएं. ये हेल्थ टिप्स आपकी त्वचा, बाल और सेहत को सही रखने में मदद करेगा. वहीं, होली के रंग भी आसानी से निकल जाएंगे.

होली खेलने से पहले शरीर पर लगाएं ये चीज

डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर होली खेलने से पहले शरीर पर तेल, मलाई या घी लगा लेते हैं, तो रंग या उसमें मौजूद केमिकल स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं. वहीं, होठों पर पेट्रोलियम जेली लगाने से इन पर कोई रंग नहीं चढ़ पाता है.

होली के लिए जरूरी हेयर केयर टिप

होली के रंग बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिसके कारण ड्राई हेयर, हेयर फॉल जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं. आप बाल खोलकर होली ना खेलें, वरना सिर की त्वचा पर रंग जम सकते हैं. आप होली खेलने से पहले बालों पर स्कार्फ या टोपी लगा सकते हैं.

होली खेलते हुए आंखों का ऐसे रखें ध्यान

होली खेलते हुए आंखों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. क्योंकि, अगर आंखों के अंदर रंग चला जाए, तो आई इंफेक्शन हो सकता है. ऐसी स्थिति में आंखों को तुरंत साफ व ठंडे पानी से धोना चाहिए. आंखों के आसपास कॉपर सल्फेट वाला रंग खासकर हरा रंग नहीं लगाना चाहिए और त्वचा पर एल्युमीनियम ब्रोमाइड वाला रंग खासकर सिल्वर रंग नहीं लगाना चाहिए.

होली का रंग निकालने का तरीका

अगर आपके चेहरे या शरीर से होली का रंग नहीं उतर रहा है, तो आप एक खास घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. होली का रंग उतारने के लिए बेसन, आटा, दूध, हल्दी और तेल को मिलाकर उबटन बना लें. अब पहले स्किन पर नींबू रगड़कर साफ करें और फिर उबटन को बार-बार लगाकर-उतारकर रंग निकालें. बालों से होली का रंग निकालने के लिए नैचुरल शैंपू या बेबी शैंपू का इस्तेमाल करें.

भांग का नशा उतारने का तरीका

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के मुताबिक भांग का नशा उतारने के लिए नींबू का रस या नींबू पानी पिलाना सबसे शानदार उपाय है. लेकिन, अगर इस उपाय से फायदा नहीं मिलता, तो आप करीब 30 ग्राम पकी इमली को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और उसे मथकर व छानकर उसमें 30 ग्राम गुड़ मिलाकर पिलाएं. वहीं, अगर कोई भांग के नशे के कारण बेहोश हो गया है, तो उसके दोनों कानों में गुनगुने सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link