Skin Care for Men: हर पुरुष को इन Tips का रखना चाहिए ध्यान, मॉडल जैसे स्मार्ट दिखेंगे आप

0
152


Skin Care Routine for Men: स्किन केयर की जरूरत सिर्फ महिलाओं को ही नहीं है और ना ही त्वचा की देखभाल का मतलब मेकअप से है. स्किन केयर रुटीन एक बेसिक जानकारी है, जो पुरुषों के लिए भी उतनी ही जरूरी है. क्योंकि, शरीर के बाकी अंगों की तरह त्वचा को भी देखभाल की जरूरत होती है. ताकि वह स्किन प्रॉब्लम्स से दूर रहे और आपका चेहरा किसी मॉडल की तरह स्मार्ट दिख सके. आइए जानते हैं कि पुरुषों को किन स्किन केयर टिप्स (Skin Care tips for men) का ध्यान रखना चाहिए.

Skin Care tips for Men: पुरुषों के लिए जरूरी स्किन केयर टिप्स

1. शेव करने से पहले बाल मुलायम कर लें
पुरुषों के दाढ़ी के बाल शेव (Shaving Tips for Men) करने से पहले उन्हें मुलायम कर लेना चाहिए. जिससे शेविंग करना आसान हो जाता है और रेजर बर्न, रेजर बंप, दाने, अंदर मुड़े हुए बाल आदि समस्याओं से राहत मिल जाती है. वहीं, आपको दाढ़ी के बालों की दिशा में शेव करनी चाहिए और कम से कम स्ट्रोक करने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Instant Fairness: ये चीज सिर्फ 15 मिनट में गोरा बना देगी चेहरा, घर पर ही दूर होगा सांवला रंग

2. Skin Care routine for men: सर्दी में गुनगुने पानी से मुंह धोएं
ठंड के मौसम में गर्म पानी से मुंह धोना काफी अच्छा लग सकता है. लेकिन यह आपके चेहरे की स्किन को ड्राई, खुजलीदार और धारीदार बना सकता है. क्योंकि, गर्म पानी से स्किन का नैचुरल ऑयल दूर हो जाता है. इसकी जगह आपको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए और इसका समय 5 मिनट से कम होना चाहिए.

3. स्किन केयर टिप्स: मॉश्चराइजर का इस्तेमाल
पुरुषों के चेहरे को भी मॉश्चराइजर की जरूरत होती है. वरना समय से पहले झुर्रियों की समस्या आ सकती है. जिन पुरुषों की त्वचा ऑयली या नॉर्मल हो, वो लाइट लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, ड्राई स्किन वाले पुरुष थोड़ी ज्यादा मॉश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: White hair in kids: इन कारणों से बच्चों के बाल भी हो जाते हैं सफेद, ये हैं काम के उपाय

4. Skin care routine for men: सनस्क्रीन का इस्तेमाल
यह कहने वाली बात नहीं है कि पुरुष धूप से बचने के लिए ना के बराबर कदम उठाते हैं. जिससे सनबर्न व स्किन डैमेज हो सकता है और चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण आ जाते हैं. इसलिए सर्दी हो या गर्मी, लेकिन आपको घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

5. एल्कोहॉल रहित आफ्टरशेव का इस्तेमाल
अधिकतर पुरुष शेविंग के बाद आफ्टरशेव का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि इसमें एल्कोहॉल की मात्रा ना हो. क्योंकि, एल्कोहॉल आपकी स्किन को परेशानी दे सकता है और ड्राई बनाता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link