Skin Care on Holi 2022: सरसों के तेल की जगह अपनाएं ये टिप्स, फिर बिंदास होकर लगवाएं रंग

0
52


रंगों के बिना होली का मजा ही नहीं है. लेकिन, पुरुषों और महिलाओं को होली के रंगों से एलर्जी, स्किन प्रॉब्लम्स, रैशेज आदि समस्याएं हो सकती हैं. जिसके लिए लोग होली खेलने से पहले शरीर पर सरसों का तेल लगाते हैं. मगर होली के रंगों में मौजूद केमिकल्स से सिर्फ सरसों का तेल नहीं बचा सकता है, बल्कि आपको कुछ अन्य स्किन केयर टिप्स को भी फॉलो करना पड़ेगा. होली पर इन स्किन केयर टिप्स को अपनाने के बाद आप बिंदास होकर होली खेलिए और रंग लगवाइए.

होली पर त्वचा का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

ये स्किन केयर टिप्स होली पर सिर्फ आपकी त्वचा को ही नहीं बचाएंगे, बल्कि बालों और नाखूनों को भी होली के रंगों से होने वाली दिक्कतों से बचाव प्रदान करेंगे. आइए होली पर जरूरी इन स्किन केयर टिप्स के बारे में जानते हैं.

होली खेलने से पहले लगाएं सनस्क्रीन
अधिकतर लोग घर से बाहर या छत पर होली खेलते हैं, ताकि घर के अंदर गंदगी ना हो. लेकिन, घर से बाहर धूप स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. सन डैमेज से बचने के लिए चेहरे, गर्दन, हाथ, पैर आदि हिस्सों पर एसपीएफ 20 या एसपीएफ 25 वाली सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

ड्राई स्किन से बचने के लिए क्या करें?
होली के रंग ड्राई स्किन की समस्या को बढ़ा सकते हैं. इसलिए आप होली खेलने से पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. मॉइश्चराइजर को सनस्क्रीन से पहले लगाना चाहिए. वहीं, होठों को भी रंग से बचाने के लिए सनस्क्रीन वाला लिप बाम जरूर लगाएं.

होली पर बालों और नाखूनों की ऐसे करें देखभाल
होली पर बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. क्योंकि, रंग खोपड़ी में जम जाते हैं और नमी व पोषण को खराब करते हैं. इसलिए आपको होली खेलने से पहले बालों में नारियल तेल जरूर लगाना चाहिए. आप हेयर सीरम को भी लगा सकते हैं. वहीं, अगर आप नाखूनों पर ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश लगा लेंगे, तो इन पर होली का रंग नहीं चढ़ेगा.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link