Skin Care Tips: अगर नींबू या टूथपेस्ट का ऐसे करते हैं इस्तेमाल, तो घरेलू उपायों से मिलेगा सिर्फ नुकसान

0
23


आंख बंद करके स्किन पर कुछ भी लगा लेना बहुत बड़ी गलती है. इससे स्किन प्रॉब्लम ठीक होने की जगह बढ़ सकती है और आपको नानी याद आ जाएगी. स्किन रोग विशेषज्ञ डॉ. आंचल ने ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानकारी दी है, जिनसे आपकी समस्या कम होने की जगह ज्यादा खराब होने लगेगी. इन नुकसान करने वाले घरेलू उपायों में नींबू या टूथपेस्ट जैसी चीजें भी शामिल हैं.

Worst Home Remedies: ये घरेलू उपाय होते हैं नुकसानदायक

1. मुंहासों पर टूथपेस्ट लगाना
कई लोग पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगा लेते हैं, क्योंकि कई बार यह घरेलू उपाय असर दिखा देता है. मगर शायद आपको नहीं पता होगा कि टूथपेस्ट को मजबूत बेस के साथ बनाया जाता है, जो कि आपकी स्किन को जला सकता है. आपको मुंहासों पर टूथपेस्ट की जगह रात में hydrocolloid patch लगाना चाहिए.

2. अंडरआर्म्स को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा
पसीने, गंदगी आदि के कारण अंडरआर्म्स का रंग काला हो जाता है, जिसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन बेकिंग सोडा का बेस स्ट्रॉन्ग होता है, जो अंडरआर्म्स की डार्कनेस को बढ़ा देता है. इसकी जगह आप अंडरआर्म्स के लिए रात में glycolic acid बेस्ट क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान
चेहरे को गोरा करने के लिए नींबू का घरेलू उपाय इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन नींबू आपकी स्किन को सेंसिटिव बनाता है. जिससे सन डैमेज हो सकती है और आपके चेहरे का रंग और ज्यादा काला हो जाता है. नींबू की जगह मैश किया हुआ पपीता और दही को चेहरे पर लगाएं. इससे स्किन को नमी और ठंडक मिलेगी.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here