Skin Care Tips: गर्मियों में चेहरे पर लगाएं ये चीज, नमी और चमक रहेगी बरकरार, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

0
38


Skin Care Tips: गर्मियों में अधिक तापमान और चिलचिलाती धूप बालों और स्किन के लिए नुकसान पहुंचा सकती है. आयुर्वेद के मुताब‍िक, गर्मि‍यों के मौसम को हल्‍के में न लें, इस दौरान स्‍क‍िन में होने वाली समस्‍याओं को नजरअंदाज करने पर वो समस्‍या पर्मानेंट भी हो सकती है, जैसे इस दौरान होने वाली टैन‍िंग हमेशा आपकी स्‍क‍िन पर बनी रह सकती है. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों में अगर आप सही स्किन केयर रूटीन अपनाते हैं तो त्वचा को हेल्दी और स्वस्थ रख सकते हैं. 

गर्मियों में स्किन का ज्यादा ख्याल क्यों रखना जरूरी?
भीषण गर्मी के चलते त्वचा थकी-थकी और बेजान दिखाई देती है. साथ प्रदूषण, धूल-मिट्टी और धूप के कारण आपकी स्किन में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपकी स्किन में गंदगी चिपक जाती है और गंदगी के कारण आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिखाई दे सकती है. यही वजह है कि गर्मियों में स्किन का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है.

स्किन को हेल्दी बनाए रखने वाले टिप्स -Tips to keep skin healthy
 
1. हर्बल टी स्किन के लिए फायदेमंद

गर्मियों में हीट के प्रकोप से बचने के लिए नमी को बरकरार रखना जरूरी होता है. इसके लिए स्किन को हाइड्रेट रखें. आयुर्वेद के अनुसार, स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखने के ल‍िए हर्बल टी की मदद ले सकते हैं. आप अदरक और नींबू की चाय का सेवन भी कर सकते हैं, इससे स्‍क‍िन भी हेल्‍दी रहेगी और डाइजेशन भी बेहतर होगा. इसके अलावा आप ग्‍लोइंग स्‍क‍िन के ल‍िए  गुड़हल का फूल की चाय का सेवन भी कर सकते हैं. 

2. गुलाब‍ जल स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए गुलाब जल बेहद फायदेमंद है. गुलाब‍ का इस्‍तेमाल स्‍क‍िन की कई समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है. स्किन को टोन्ड और मॉइश्‍चराइज करने के ल‍िए गुलाब जल एक हेल्‍दी व‍िकल्‍प है. गुलाब जल से स्‍क‍िन पर काले धब्‍बे की समस्‍या दूर होती है और आपकी स्‍क‍िन सॉफ्ट होती है. इस मौसम में गुलाब जल से आप चेहरे को साफ भी कर सकते हैं.

3. स्किन के लिए फायदेमंद है एलोवेरा 
गर्मियों में एलोवेरा स्किन को कई फायदे पहुंचाता है. एलोवेरा से सनबर्न की समस्‍या दूर होती है और आपकी स्‍क‍िन में गर्मि‍यों में होने वाली स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम जैसे एक्‍ने या रेडनेस नहीं होती. अगर आप एलोवेरा एप्‍लाई करते हैं तो ये आपकी स्‍क‍िन के ल‍िए मॉइश्‍चराइज का काम करता है.

4. स्किन के लिए फायदेमंद नारियल का तेल
आयुर्वेद के मुताब‍िक गर्मि‍यों के द‍िन में स्‍क‍िन को रूखेपन और खुजली की समस्‍या से बचाने के ल‍िए नहाने से पहले नार‍ियल के तेल से मसाज करना चाह‍िए. नार‍ियल के तेल में कूलिंग इफेक्‍ट होता है और ये गर्मी के मौसम में स्‍क‍िन में नमी बनाए रखने का भी काम करता है, क्योंकि नार‍ियल तेल का नेचर ठंडक पहुंचाने वाला होता है. खास बात ये भी है कि नार‍ियल का तेल स्‍क‍िन पर भारीपन महसूस नहीं करवाता और स्‍क‍िन के ल‍िए भी हेल्‍दी माना जाता है.

दाग-धब्बे, झुर्रियां और बेजान स्किन से छुटकारा दिलाएगी ये चीज, मिलेगा जबरदस्त निखार, जानें कैसे करें यूज

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Watch Live TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here