Skin Care Tips: चेहरे के लिए फायदेमंद होता है ये तेल, मगर ज्यादा इस्तेमाल बना देगा बदसूरत

0
14


Skin Care Tips: चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना अच्छा होता है. लेकिन इस चक्कर में चेहरे पर नारियल तेल का अत्यधिक इस्तेमाल या ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए. क्योंकि, इससे आपको कई सारी त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ये स्किन प्रॉब्लम्स आपके चेहरे को बदसूरत बना देंगी. आइए चेहरे पर नारियल तेल का ज्यादा इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसानों के बारे में जानते हैं.

Coconut Oil Side Effects: चेहरे पर ज्यादा नारियल तेल लगाने के नुकसान

  1. नारियल तेल की तासीर गर्म मानी जाती है. जिस कारण इसे पित्त प्रकृति वाले लोगों को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. वरना आपको कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.
  2. चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. वरना आपके रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स की समस्या हो सकती है.
  3. ऑयली स्किन वाले लोगों को भी नारियल तेल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि आपको इससे पिंपल्स की समस्या हो सकती है.
  4. चेहरे पर अत्यधिक नारियल तेल लगाने से फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है.

Coconut Oil Benefits: चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे
ऐसा नहीं है कि फेस पर कोकोनट ऑयल नुकसान ही देता है. बल्कि यह एक बेहतरीन स्किन केयर टिप है, जो आपको कई सारे फायदे भी देता है. जैसे-

  • स्किन हाइड्रेट करता है
  • इंफ्लामेशन कम करता है
  • त्वचा में कसाव लाता है
  • दाग-धब्बे हल्के करता है, आदि

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link