Skin Care Tips: चेहरे को जवान और चमकदार रखने के लिए खुद से करें 5 वादे, जानें ये स्किन केयर टिप्स

0
15


हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा जवान रहे और चेहरे पर चमक बरकरार रहे. जिसके लिए वह पार्लर व स्किन केयर ट्रीटमेंट पर काफी पैसा बहाते हैं. लेकिन चेहरे को जवान और चमकदार रखना इतना भी महंगा नहीं है. अगर आप खुद से कुछ वादे कर लेते हैं. ये वादे आपका स्किन केयर रुटीन निर्धारित कर देंगे और आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करेंगे. आइए इन स्किन केयर टिप्स के बारे में जानते हैं.

Skin Care Tips: चेहरे को जवान और चमकदार बनाने के टिप्स

1. सनस्क्रीन का इस्तेमाल
गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. यह आपको हानिकारक किरणों से बचाती है. हानिकारक किरणें स्किन डैमेज होने का कारण बनती हैं. इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें, तो एसपीएफ 30 से ऊपर वाली सनस्क्रीन जरूर लगाकर निकलें. ऑयली स्किन वाले लोग भी इसको नजरअंदाज ना करें.

2. स्किन के लिए नुकसानदायक चीजें ना लगाएं
हम सभी की त्वचा अलग होती है, इसलिए जरूरी नहीं कि सभी प्रॉडक्ट्स हर किसी के लिए सही हों. अगर आपको किसी भी प्रॉडक्ट को लगाकर चेहरे पर जलन, खुजली, दाने आदि समस्याएं होती हैं, तो उस स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल बंद कर दें.

3. दिन में 3 बार चेहरा साफ करना
अगर हम अपने चेहरे को ढंग से साफ रखें, तो आधी समस्याएं दूर हो सकती हैं. क्योंकि, चेहरे पर जमा गंदगी और तेल ही अधिकतर स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बनती है. इसलिए दिन में 2 बार चेहरा जरूर साफ करें. आप सुबह और रात में सोने से पहले फेसवॉश करना ना भूलें.

4. हफ्ते में 2 बार जेंटल स्क्रब करें
चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी है. इसलिए हफ्ते में 2 बार स्क्रब जरूर करें. लेकिन ध्यान रखें कि इसके लिए जेंटल स्क्रब का इस्तेमाल करें. आप घर पर बने होममेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में हो ये चीजें
जब भी आप कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का चुनाव करें, तो ध्यान दें कि उसमें जरूरी पोषण हो. जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, फैटी एसिड्स आदि. जिससे त्वचा को हेल्दी बनाने वाले इंग्रीडिएंट्स मिल सके. इससे आपकी स्किन लंबे समय तक हेल्दी और ग्लोइंग रहेगी.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link