Skin Care Tips: चेहरे पर इस तरह लगाएं तरबूज के छिलके, मिलेगा जबरदस्त निखार, खूबसूरती के कायल हो जाएंगे लोग

0
17


Skin Care Tips: सेहत के साथ स्किन के लिए भी तरबूज बेहद फायदेमंद है. क्या आप तरबूज खाने के बाद इसका छिलका फेंक देते हैं? अगर हां, तो आज से ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि तरबूज के साथ इसका छिलका स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके छिलके में भी ढेर सारे गुण होते हैं, जिसके इस्तेमाल से आप शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

तरबूज के छिलके को नियमित रूप से स्किन पर रगड़ने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है. साथ ही स्किन को भरपूर रूप से पोषण मिलता है. आइए नीचे इसके फायदे जानते हैं…

1. झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है तरबूज का छिलका
चेहरे की झुर्रियां कम करने में तरबूज का छिलका फायदेमंद है. इसमें फ्लेवोनोइड, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो आपकी स्किन से फ्री रेडिकल्‍स के प्रभावों को कम करता है.

2. चेहरे के दाग-धब्बे हटा देगा तरबूज का छिलका
चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में तरबूज का छिलका मददगार है. तरबूज के छिलके में मौजूद गुण स्किन को हेल्दी बनाए रखने में  मदद करते हैं. खास बात ये है कि यह स्किन सेल्स को डैमेज होने से रोक सकते हैं. नियमित रूप से स्किन पर तरबूज के छिलके रगड़ने से स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकता है.

3. एक्ने की परेशानी से राहत दिलाता है तरबूज का छिलका
स्किन से एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को कम करने में भी तरबूज का छिलका मदद कर सकता है. इसके यूज से आपकी स्किन के पोर्स खुलते हैं, जिससे स्किन की गहराई से सफाई हो जाती है.

4. स्किन को ग्लोइंग बनाता है तरबूज का छिलका
स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी तरबूज का छिलका मदद कर सकता है. तरबूज के छिलके में प्राकृतिक टोनर होता है, जो आपकी स्किन से ऑयल को साफ करता है. साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखता है. इससे आपकी स्किन की चमक बनी रहती है.

Amla Benefits: ये पुरुष आंवले का इस चीज के साथ करें सेवन, फायदा चौंका देंगे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link