Skin care TIPS: चेहरे पर ये तेल लगाकर आराम से सो जाएं, कुछ ही दिनों में बदल जाएगी रंगत, बुढ़ापा रहेगा हमेशा दूर

0
17


Skin care TIPS: अगर आप एक ग्लोइंग चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की है. हम आपके लिए अरंडी का तेल लेकर आए हैं. इसके इस्तेमाल से आप कई स्किन संबंधी समस्याओं से अपने आपको बचा सकते हैं. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कैस्टर यानी अरंडी का तेल जिसे बहुत पहले से ही साबुन, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आदि में प्रयोग किया जाता रहा है. बहुत से लोग कैस्टर ऑयल का उपयोग करने में विश्वास रखते हैं क्योंकि यह त्वचा को प्लंपी बनाए रखने के लिए उसमें नमी और हाइड्रेशन प्रदान करता है.

अरंडी का तेल त्वचा में छोट- छोटी फाइन लाइन्स को कम करने में सहायक है. इसके साथ ही कैस्टर ऑयल समय से पहले बूढ़ा होने से स्किन को बचाता है, इसकी खास बात ये है कि यह त्वचा को कोमल कर, हमारी त्वचा में ऑक्सीजन की मात्रा को पूरा करता है. साथ ही हमारी त्वचा की सभी समस्याओं को ठीक करने में भी सहायक है. अरंडी तेल को आप दो तरीकों से चेहरे पर लगा सकते है ,आइए इसके फायदों के बारे में नीचे जानते हैं…

पहला तरीका

  • सबसे पहले एक चम्मच कैस्टर ऑयल लें. 
  • चेहरे को गर्म पानी से धो कर अच्छी तरह से साफ करें.
  • अब तेल को हथेलियों के बीच रगड़ें.
  • फिर उसे आराम से पूरे चेहरे पर लगाएं.
  • शरीर की गर्मी तेल को एक समान रूप से फैला देगी.
  • इसको पूरी रात लगाए रखें और सुबह उठ कर मुंह धो लें.

दूसरा तरीका

  1. सबसे पहलते आधा चम्मच बादाम का तेल लें.
  2. अब आधा चम्मच कैस्टर ऑयल लें.
  3. इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें.
  4. फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें.
  5. फिर मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं.
  6. इसको रात भर लगा रहने दें.
  7. सुबह उठ कर मुंह धो लें.
  8. हर रोज रात को सोने से पहले इसको लगाएं.

चेहरे पर अंडरी तेल लगाने के फायदे- Benefits of applying castor oil on face

  • कैस्टर ऑयल हमारी त्वचा में कोलेजन को बनाने में मदद करता है। कोलेजन आपकी त्वचा को कठोर बनाने में और एजिंग लक्षणों से बचाने में मदद करता है.
  • अरंडी का तेल त्वचा में डेड सेल्स को साफ करता है, जिससे त्वचा में झुर्रियां जल्दी नहीं आती और त्वचा में चमक दिखाई देती है.
  • अरंडी तेल आपकी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद बनाने में मदद करता है। सभी तरह की स्किन के लिए हर रोज मॉइस्चराइजेशन और हाइड्रेशन जरूरी है.
  • अरंडी तेल मे फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा की भीतरी परत में जाकर भीतर से त्वचा को स्मूदनेस प्रदान करते हैं, इससे आपकी त्वचा चिकनी और कोमल बनती है.
  •  कैस्टर ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो त्वचा में झुरियां होने से रोकते हैं. कैस्टर ऑयल में मौजूद गुण आपकी त्वचा को इन हानिकारक ऑक्सीडाइजिंग एजेंट्स से बचाते हैं. 

स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं तरबूज के बीज, ये समस्या भी होती है दूर, ऐसे करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 





Source link