Skin care tips: स्किन बनेगी सॉफ्ट और चिकनी, घर पर तैयार करें शुगर स्क्रब, इस तरह करें इस्तेमाल

0
30


Skin care tips: चेहरे की स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए आजकल लोग मार्केट से महंगे-महंगे प्रोडक्ट खरीद कर लाते हैं. लेकिन वो लोग यह नहीं जानते की स्किन की अच्छी देखभाल किचन में रखी चीजों से भी किया जा सकता है. किचन में कई सारी चीजें होती हैं, जो आपकी खूबसूरती को निखार सकते हैं. इनमें से एक चीज है चीनी. चीनी आपकी स्किन को सॉफ्ट और चिकनी बना सकती है. 

घर पर ही चीनी से स्क्रब तैयार कर सकते हैं, जिससे आप चिकनी और मक्खन की तरह सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं. चीनी के साथ अलग-अलग चीजों के कॉम्बिनेशन से कई तरह के स्क्रब तैयार हो सकते हैं. इसके चेहरे पर स्क्रबिंग करने से स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं. इसको करने से आपकी स्किन कोमल और लचीली बन जाती है. आइए जानते हैं कि चीनी से घर पर कितने स्क्रब तैयार हो सकते हैं.

ग्रीन टी और चीनी
एक कटोरी में ग्रीन टी की पत्तियों और चीनी को मिलाएं. इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. आप इसे अब अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. फिर आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

नींबू और चीनी
एक कटोरी में दो चम्मच चीनी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. फिर इसमें एक चम्मच शहद डालें, इन तीनों चीजों के अच्छी तरह से मिक्स करें. तैयार हुए स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें. बाद में पानी से चेहरा धो लें.

हल्दी और चीनी
चीनी को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह पीस लें. जब चीनी का पाउडर तैयार हो जाए तो उसमें दो चुटकी हल्दी और गुलाब जल मिलाएं. अब चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें. इस मिश्रण से आपका फेस साफ होगा.

टमाटर और दही
टमाटर का रस निकाल लें. अब इसमें चीनी, नींबू का रस और एक चम्मच दही मिलाएं. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रबिंग करें. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link