Snoring Home Remedies: सोने से पहले सिर्फ करें इतना काम, खर्राटे आने हो जाएंगे बंद

0
19


How to stop snoring naturally: कहते हैं कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त और गहरी नींद लेना बहुत जरूरी है. जिससे बॉडी सेल्स को रिपेयर होने में मदद मिलती है. लेकिन कुछ लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है, जिस कारण ना उन्हें सुकून की नींद मिल पाती है और ना ही उनके आसपास वाले लोग चैन से सो पाते हैं. इसलिए इस आर्टिकल में हम खर्राटे आने के कारण और खर्राटे बंद करने वाले घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे.

Snoring Home Remedies: खर्राटे कैसे बंद करेंगे ये घरेलू उपाय
खर्राटे बंद करने वाले घरेलू उपायों के बारे में जानने से पहले हम खर्राटे आने के कारण जान लेते हैं. जिसमें मोटापा, साइनस की बीमारी और टॉन्सिल मुख्य वजह हो सकती हैं. अब खर्राटे बंद करने का तरीका जानते हैं.

1. लहसुन
जिन लोगों को साइनस की बीमारी के कारण खर्राटे आने की समस्या होती है. उन्हें रात में सोने से पहले लहसुन की 1-2 कली चबा लेनी चाहिए और फिर पानी पी लें. करीब 2 हफ्ते तक ऐसा करने पर खर्राटे आने बंद हो जाएंगे.

2. हल्दी
अगर आपको नाक बंद होने के कारण खर्राटे आ रहे हैं, तो आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण नाक की सूजन को कम करके नाक खोलने में मदद करते हैं. आप सोने से आधा घंटा पहले हल्दी वाले दूध का सेवन कर लें.

3. देसी घी
खर्राटे बंद करने के लिए देसी घी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए आप रात में सोने से पहले देसी घी को गुनगुना करके नाक के दोनों छेदों में 1-1 बूंद डाल लें. यह घरेलू उपाय खर्राटे बंद करने में काफी मदद करेगा.

4. पुदीना
सबसे पहले पुदीने की 10-15 पत्तियां लें और उसे पानी में डालकर उबाल लें. अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर पानी का सेवन कर लें. कुछ दिन ऐसा करने से खर्राटे आने की समस्या कम होने लगेगी. इसके अलावा, वजन घटाना भी खर्राटों बंद करने का बेहतरीन उपाय है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link