Spinach Juice Benefits: किसी भी वक्त पी लें इस चीज का जूस, मिलेगा सिर्फ फायदा

0
10


पालक एक सुपरफूड है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. पालक का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है और इस फूड को नजरअंदाज करने से शरीर में पोषण की कमी हो सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक का जूस भी उतना ही फायदेमंद होता है. सबसे बड़ी बात आप पालक का जूस किसी भी समय पीकर फायदा प्राप्त कर सकते हैं. आइए पालक का जूस पीने के फायदे जानते हैं.

Spinach Juice Benefits: पालक का जूस पीने के फायदे
एक्सपर्ट के मुताबिक, पालक में मौजूद अधिकतर सभी पोषक तत्व पालक के जूस में भी मिलते हैं. जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ए, फोलेट आदि मुख्य रूप से शामिल हैं. पालक का जूस शरीर के साथ-साथ बाल और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. आइए पालक का जूस पीने के सभी फायदे जानते हैं. जैसे-

1. पालक में मौजूद आयरन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है. जिससे शरीर में खून की कमी की शिकायत नहीं होती.
2. अगर आपको रुमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या है, तो पालक का जूस पी सकते हैं. यह अर्थराइटिस के इस प्रकार से राहत दिला सकता है.
3. पालक मेंविटामिन सी भी होता है, जो मसूड़ों से खून आने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है.
4. पालक का जूस आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन ए कैटारेक्ट की समस्या से बचाव करता है.
5. पालक में फाइबर होता है, जिस कारण पालक का जूस पेट का पाचन सही करता है और कब्ज व अपच से राहत देता है.
6. पालक का जूस पीने से कमजोर हड्डियों की ऑस्टियोपोरोसिस समस्या भी कम होती है. क्योंकि, इसमें विटामिन-के होता है, जो शरीर में कैल्शियम का अच्छा इस्तेमाल प्रेरित करता है.
7.पालक का जूस पीने से कम उम्र में बूढ़े दिखने की समस्या नहीं होती. यह आपकी स्किन डैमेज होने से बचाता है और आपको हेल्दी व ग्लोइंग स्किन मिलती है.
8. पालक के जूस में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है, जो बालों के लिए टॉनिक का काम करता है. यह बालों को हेल्दी बनाने के साथ ग्रोथ में भी मदद करता है.

Skin Care Tips: चेहरे को जवान और चमकदार रखने के लिए खुद से करें 5 वादे, जानें ये स्किन केयर टिप्स

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 





Source link