Stock Crash: इस कंपनी के शेयर में आई भयानक गिरावट, टूटकर 3.20 रुपये हो गई कीमत

0
24


Stock Crash: शेयर मार्केट में अप्स एंड डाउन आम बात है. लेकिन ऐसा बहुत कम ही होता है जब किसी कंपनी के शेयर इतने टूट जाएं कि उसकी वैल्यू न के बराबर हो जाए. दरअसल फ्यूचर ग्रुप की एक कंपनी के शेयर साल 2022 में टूटकर 3.20 रुपये पर आ गए. ये शेयर थे फ्यूचर रिटेल कंपनी के. इस साल ये शेयर 93 फीसदी की टूट के साथ 53 रुपये से 3.2 रुपये पर पहुंच गए. जानकारी के मुताबिक कंपनी दिवालिया होने के प्रक्रिया में है. यही कारण है कि इसके शेयर्स को भारी नुकसान हुआ है. साथ ही इसके शेयर होल्डर्स को भी नुकसान झेलना पड़ा है.

साल 2022 की शुरुआत में ये कंपनी बेहतर कंडिशन में थी. कंपनी के शेयर एनएसई पर 53 रुपये का बिजनेस कर रहे थे. लेकिन साल के अंत तक आते-आते इनमें 93 फीसदी की गिरावट हुई जिसकी वजह से इस कंपनी के एक शेयर की वैल्यू टूटकर 3.20 रुपये तक पहुंच गई.

इस कंपनी के शेयर खरीदने वालों की हालत खराब है. गुणा-भाग करके देखें तो जिस व्यक्ति ने इस कंपनी में साल की शुरुआत में 1 लाख रुपये की इनवेस्टमेंट की होगी, उसके पास वर्तमान में सिर्फ शेयर की वैल्यू घटकर 6,037 रुपये रह गई होगी. ऐसे में इनवेस्टर्स को काफी ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ा है. हालांकि, ये घाटा उन्हीं लोगों को हुआ होगा जो साल के आखिरी तक यानी अभी तक अपने निवेश को बनाए रखे होंगे.

क्यों अचानक गिर गए शेयर?

कर्ज में डूबी फ्यूचर रिटेल कंपनी पर 5,322.32 करोड़ रुपए की देनदारी है जिसे वो चुका नहीं पा रही है. इसके अलावा उसका अमेजन के साथ भी विवाद चल रहा है. दरअसल, इस कंपनी ने अमेजन से 1500 करोड़ लेकर अपनी 49 फीसदी की हिस्सेदारी बेच दी थी. लेकिन मुसीबत तब शुरू हुई जब फ्यूचर ग्रुप ने अपने कारोबार को रिलायंस के हाथों बेच दिया. इसी के बाद अमेजन के साथ विवाद शुरू हो गया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की जरूरत नहीं





Source link