Strong Legs Exercise: घर पर पैरों को पत्थर बना देंगी ये 2 एक्सरसाइज, नहीं होगा पैर दर्द, बच्चों को भी मिलेगा फायदा

0
19


Exercise for Strong Legs: सुबह बेड से उठने के बाद सबसे ज्यादा काम हमारे पैर ही करते हैं. आपके पूरे शरीर का भार उठाने का जिम्मा पैर ही उठाते हैं. लेकिन पैरों की मसल्स कमजोर होने के कारण पैर जल्दी थक जाते हैं और उनमें दर्द होने लगता है. अगर आपके पैर भी कमजोर हैं या फिर घर में बच्चों को अक्सर पैर में दर्द रहता है, तो आप रोजाना उन्हें 2 एक्सरसाइज करवाएं. आइए पैरों को पत्थर जैसा ताकतवर बनाने वाली एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं.

Strong legs Exercise: पैरों को पत्थर जैसा ताकतवर बनाने वाली एक्सरसाइज
पैरों को ताकतवर बनाने के लिए आपको पैर के साथ घुटनों, एड़ियां और कूल्हों को भी मजबूत बनाने की जरूरत होती है. जिसके लिए नीचे दी गई 2 एक्सरसाइज काफी मददगार होती हैं.

1. चेयर पोज या उत्कटासन
पैरों को ताकतवर बनाने के लिए घर पर चेयर पोज एक्सरसाइज की जा सकती है. जिसे उत्कटासन भी कहा जाता है. यह योगासन आपकी जांघ को मजबूती देने के साथ घुटनों को स्थिरता प्रदान करता है. वहीं यह लेग एक्सरसाइज आपके टखनों और एड़ियों में भी ताकत भर देती है. जिससे शरीर का वजन आराम से उठा लेते हैं.

2. ट्री पोज या वृक्षासन
घर पर पैरों को मजबूत बनाने के लिए ट्री पोज भी किया जा सकता है. ट्री पोज को वृक्षासन भी कहा जाता है. इस योगासन को रोजाना करने से शरीर का बैलेंस सुधरता है, जिससे पैरों पर बराबर प्रेशर पड़ता है और किसी एक मांसपेशी पर अत्यधिक दबाव नहीं पड़ पाता. वहीं, यह लेग एक्सरसाइज आपके कूल्हों, कमर और पेट को भी मजबूती देता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link