‘Sugar Free’ जिंदगी: सिर्फ 5 आसान टिप्स अपनाने से शुगर की बीमारी हमेशा रहेगी दूर, मजाक में ना लें ये जानकारी

0
84


World Diabetes Day 2021: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल संबंधित हेल्थ कंडीशन है, जिससे सिर्फ भारत में कई करोड़ युवा प्रभावित हैं. कमाल की बात ये हैं कि अधिकतर लोगों को ये पता ही नहीं होता कि वो डायबिटीज के मरीज हैं. टाइप-2 डायबिटीज मधुमेह का सबसे आम प्रकार है, जिसे मैनेज किया जा सकता है. लेकिन अगर आप सिर्फ 5 टिप्स फॉलो कर लेंगे, तो डायबिटीज हमेशा दूर रहेगी. आइए, इस वर्ल्ड डायबिटीज डे 2021 पर मधुमेह से बचाव के बारे में जानते हैं.

Tip 1: इतना फाइबर जरूर लें
हेल्थलाइन के मुताबिक, टाइप 2 डायबिटीज से बचाव करने के लिए फाइबर का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप डाइट में रोजाना 2000 कैलोरी खा रही हैं, तो आपको 25 ग्राम फाइबर की मात्रा जरूर लेनी चाहिए. जिसके लिए सेब, साबुत अनाज, हरे मटर आदि का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Emergency में हाई शुगर को तुरंत कैसे कम करें, बहुत जरूरी हैं ये Diabetes Tips, बच सकती है जान

Tip 2: फास्ट व जंक फूड से दूरी
कई शोधों के मुताबिक, फास्ट व जंक फूड से दूर रहकर मधुमेह से बचाव आसान है. क्योंकि, इनमें फैट और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, साथ ही यह तेजी से खून में शुगर को संचारित करते हैं. जो ब्लड शुगर को खतरनाक स्तर पर पहुंचा सकता है.

Tip 3: हर घंटे में इतना चलें
जिन लोगों की जीवनशैली असक्रिय रहती है, उनमें डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है. वहीं, एक रिसर्च के मुताबिक, जो बच्चे ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं या स्क्रीन टाइम ज्यादा बिताते हैं, उनमें इंसुलिन सेंसिटिविटी 8.7 प्रतिशत तक कम हो सकती है. इसलिए, हर घंटे में करीब 5-7 मिनट चहलकदमी जरूर करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Hypoglycemia: लो ब्लड शुगर भी शरीर के लिए होता है खतरनाक, दिखते हैं ये लक्षण, सही समय पर खाएं ये फूड

Tip 4: एक्सरसाइज
जो लोग एक्सरसाइज करते हैं, उनके शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी (इंसुलिन की संवेदनशीलता) सही रहती है. जिससे इंसुलिन हॉर्मोन ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. आपको ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए हफ्ते में 5 दिन 40-45 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए या फिर 2000 कैलोरी जरूर बर्न करनी चाहिए.

Tips 5: विटामिन डी
कुछ शोध बताते हैं कि, विटामिन डी की कमी के कारण मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है. वहीं, एक रिपोर्ट यह भी कहती है कि शरीर में विटामिन डी का पर्याप्त स्तर टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 43 प्रतिशत तक कम कर सकता है. इसलिए आप सुबह व शाम के समय धूप में समय जरूर बिताएं और मछली, दही आदि का सेवन करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here