Superfoods for Joint Pain: सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड, जोड़ों में नहीं होगा दर्द

0
17


Superfoods for Joint Pain: सर्दियों के महीनों में उन लोगों की तकलीफ और बढ़ जाती है, जो उम्र, गठिया या किसी अन्य स्थिति के कारण जोड़ों और हड्डियों में दर्द से पीड़ित हैं. माना जाता है कि ठंड दर्द को और बढ़ा देता है. सर्दियों में कुछ फूड खाने से हड्डियां मजबूत हो सकती हैं और आपके जोड़ों में सूजन कम हो सकती है. आइए नजर डालते हैं इन 7 सुपरफूड्स पर.

फैटी फिश
सैल्मन और मैकेरल जैसी फैटी मछली की किस्में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर होती हैं. इससे व्यक्ति को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं, जो जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड की खुराक आपके जोड़ों के दर्द की तीव्रता और सुबह की जकड़न को कम करने में मदद कर सकती है.

लहसुन
लहसुन और प्याज जैसी अन्य जड़ वाली सब्जियों में डायलिल डाइसल्फाइड होता है, जो एक सूजन-रोधी कंपाउंड है. यह सूजन से लड़ने, दर्द से राहत देने और पूरे जोड़ों की सेहत में सुधार करने में मदद कर सकता है.

अदरत
ताजा या सूखे रूप में अदरक के नियमित सेवन से जोड़ों की सूजन दूर हो सकती है. आप इसमें अपनी रोजाना की चाय और ग्रेवी डालकर सेवन कर सकते हैं. अदरक शरीर में सूजन को बढ़ावा देने वाले पदार्थों को रोकता है.

नट्स और बीज
नट और बीज हेल्थ फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. नट्स और बीज जैसे अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, चिया सीड्स और पाइन नट्स के नियमित सेवन से जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है.

फल और बेरीज
सेब, क्रैनबेरी और खुबानी जैसे फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये शरीर के हानिकारक फ्री रेडिकल को खत्म करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. एंथोसायनिन से भरपूर चेरी खाना भी जोड़ों और मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

हड्डी का सूप
मटन या चिकन की हड्डी का सूप पीने से भी आपकी हड्डियों की सेहत अच्छी होती है. यह ग्लूकोसामाइन, चोंड्रोइटिन और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो हड्डियों के विकास में मदद करता है. इसके नियमित रूप के सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल एक अनसैचुरेटेड, हेल्दी फैट और ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स है. इसमें ओलियोकैंथल भी होता है, जो सूजन से राहत दिला सकता है. अपनी डेली डाइट में ऑलिव ऑयल को शामिल करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link