T20 World Cup: ये थी भारत की हार की 4 सबसे बड़ी वजह, बड़े-बड़ों को भी नहीं हुआ यकीन

0
19


दुबई: ICC टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को कुछ ऐसा हुआ, जिसने भारतीय फैंस का दिल तोड़ दिया. टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार टीम इंडिया अब सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है. न्यूजीलैंड ने भारत को रविवार को खेले गए टी20 मुकाबले में 8 विकेट से मात देकर उसे बड़ा घाव दे दिया. टीम इंडिया के लिए अब सेमीफाइनल के दरवाजे लगभग बंद हो चुके हैं. भारत को अब दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा दे और वह खुद अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करे, लेकिन इसके बावजूद उसे नेट रन रेट का ध्यान रखना होगा. ऐसे में भारत के लिए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना पहाड़ चढ़ने के बराबर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में टीम इंडिया की हार के 4 बड़े कारण रहे. आइए एक नजर डालते हैं उन कारणों पर:  

1. टीम इंडिया का टॉस हारना

न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मुकाबले में टॉस हारना टीम इंडिया की हार का कारण साबित हुआ. दुबई की पिच पर न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने हालात का जमकर फायदा उठाया और भारत को 110 रनों पर ही रोक दिया. इसके बाद न्यूजीलैंड की बैटिंग के दौरान ओस ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को परेशान किया. न्यूजीलैंड ने आसानी से 14.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करते हुए जीत दर्ज कर ली. टॉस यहां इसलिए अहम था, क्योंकि दूसरी पारी में ओस काफी असर डालती है.

2. न्यूजीलैंड के स्पिनर्स के आगे डरे हुए दिखे भारतीय बल्लेबाज

न्यूजीलैंड के स्पिनरों के आगे रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज डरे हुए दिखे. भारतीय बल्लेबाज न्यूजीलैंड के स्पिनरों के सामने रन ही नहीं बना पा रहे थे. न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट झटके, जबकि न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर मिशेल सेंटनर ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 15 रन ही दिए. ईश सोढी और सेंटनर ने भारतीय बल्लेबाजों को बांधे रखा. ईश सोढी को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

3. ईशान किशन के लिए बैटिंग ऑर्डर से छेड़छाड़

इस मैच में टीम इंडिया ने ईशान किशन को प्लेइंग इलेवन में मौका देने के लिए बैटिंग ऑर्डर से छेड़छाड़ किया, जो उसके लिए काफी भयानक साबित हुआ. ईशान किशन को ओपनिंग में मौका देने के लिए रोहित शर्मा को नंबर 3 पर शिफ्ट किया गया और विराट कोहली का भी नंबर चेंज कर चौथे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. टीम इंडिया को ये एक्सपेरिमेंट काफी भारी पड़ा और बैटिंग ऑर्डर में सभी बल्लेबाज कन्फ्यूज दिखाई दिए. भारत के बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेले और रन बनाने की भूख उनके भीतर नजर ही नहीं आई.

4. रोहित और कोहली का घटिया प्रदर्शन

विराट कोहली और रोहित शर्मा एक बार फिर रन बनाने में नाकम रहे. विराट कोहली ने अपने आचरण के विपरीत ज्यादा डॉट बॉल्स खेलीं और बाद में शॉट मारते हुए आसान सा कैच दे बैठे. रोहित शर्मा ने भी विकेट गिरने और शुरुआत में ही जीवनदान मिलने के बाद भी लगातार शॉट खेले और आउट हो गए. भारतीय बल्लेबाजों ने बहुत ज्यादा डॉट बॉलें खेली, जिसके कारण दबाव बढ़ता चला गया और विकेट भी गिरते रहे. एक वक्त तो ऐसा था कि टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने 71 गेंदो तक कोई चौका-छक्का नहीं मारा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here