Tata की कार खरीदने वालों का झटका! इस दिन से महंगे हो सकते हैं कंपनी के वाहन

0
24


हाइलाइट्स

कंपनी यात्री वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है.
देश में नए उत्सर्जन नियमों से भी वाहनों की लागत बढ़ जाएगी.
बैटरी की कीमतों ने भी ईवी सेगमेंट को प्रभावित किया है.

नई दिल्ली. भारतीय वाहन कंपनी टाटा मोटर्स अगले महीने से अपने यात्री वाहनों (पीवी) की कीमतें बढ़ा सकती है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह अपने मॉडलों को एक अप्रैल 2023 से लागू होने वाले उत्सर्जन नियमों के अनुरूप बनाने के लिए यात्री वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है.

टाटा मोटर्स के पैसेंजर और इलेक्ट्रिक व्हीकल के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्रा ने कहा कि कीमतों में संशोधन से कार बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतों के प्रभाव को भी दूर किया जा सकेगा, जो साल के अधिकांश समय ऊंचे स्तर पर बनी रही हैं. चंद्रा ने कहा, ‘‘इस नियामकीय बदलाव का लागत पर भी प्रभाव पड़ेगा. वहीं कच्चे माल की कीमतों में नरमी का वास्तविक प्रभाव अगली तिमाही से ही आने वाला है.’’

ये भी पढ़ें- कीमत बढ़ने से पहले सस्ती मारुति कार खरीदने का मौका, मिल रही 50 हजार तक की छूट

नए उत्सर्जन नियमों से बढ़ जाएगी वाहनों की लागत
चंद्रा ने कहा कि बैटरी की कीमतें भी बढ़ गई हैं और अभी तक इसका बोझ बाजार पर नहीं डाला गया है. उन्होंने कहा कि इन सब बढ़ी कीमतों के चलते हम भी कीमत बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. बैटरी की कीमतें और नए नियमों ने ईवी सेगमेंट को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि कई मॉडलों को नए उत्सर्जन नियमों के अनुरूप ढालने पर भी लागत आएगी.

ये भी पढ़ें- January 2023 में बड़ा झटका देने जा रही है Maruti Suzuki, जानें क्या है मामला

पिछले महीने बढ़ी वाहनों की बिक्री
टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में पंच, नेक्सन, हैरियर और सफारी जैसे कई मॉडल बेचती है. यह टियागो ईवी और नेक्सन ईवी जैसे उत्पादों के साथ इलेक्ट्रिक वाहन खंड की अगुवाई करती है. बीते महीने टाटा मोटर्स की कुल थोक बिक्री 21 प्रतिशत बढ़कर 75,478 यूनिट हो गई है. टाटा मोटर्स ने कहा कि उसने नवंबर 2021 में डीलरों को 62,192 यूनिट वाहन भेजे थे.

कमर्शियल वाहनों की बिक्री कम हुई
इस दौरान टाटा मोटर्स की घरेलू बाजार में कुल बिक्री 27 प्रतिशत बढ़कर 73,467 इकाई पर पहुंच गई. एक साल पहले इसी महीने में उसने 58,073 इकाइयां बेची थीं. हालांकि पिछले महीने घरेलू बाजार में इसकी कमर्शियल वाहनों की बिक्री 10 प्रतिशत घटकर 29,053 इकाई रही. नवंबर 2021 में यह संख्या 32,245 इकाई रही थी.

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News, Tata Motors



Source link