Tea For Diabetes: शुगर पेशेंट के लिए बेहद लाभकारी हैं यह 3 चाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

0
156


Tea For Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. इस बीमारी में लंबे समय तक ब्‍लड में शुगर का लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ा होता है, जिसकी वजह से पेशेंट को बार बार टॉयलेट जाना, भूख प्यास अधिक लगना जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मुधमेह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें बॉडी में पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता और अगर ये स्थिति लंबे समय तक बनी रही तो पेशेंट को कई अन्‍य बीमारियां होने की संभावना भी बन जाती है. 

इस बीमारी में मरीज को अपने खान पान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. अगर ऐसा न किया जाए तो पेशेंट का शुगर लेवल हाई हो सकता है और जान भी जा सकती है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने बेहद जरूरी
देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखना बेहद ही जरूरी होती है क्योंकि खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से कई तरह की गंभीर बीमारियों जैसे किडनी खराब होना, हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है. इस खबर में हम आपको कुछ हर्बल चाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन ब्लड शुगर लेवल को काबू रख सकता है. 

शुगर पेशेंट पीएं यह तीन चाय

ब्लैक टी
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, ब्लैक टी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है, जिन पौधे से काली चाय का उत्पादन होता है, उनमें थेफ्लेविन्स और थेरुबिगिन्स समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. आप दिन में 2 से 3 बार काली चाय का सेवन कर सकते हैं.

गुड़हल की चाय
शुगर पेशेंट के लिए गुड़हल की चाय पीना चाहिए. इसमें पॉलीफेनोल्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के सूजन को कम करने में मदद करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गुड़हल की चाय के जरिए न सिर्फ इंसुलिन हॉर्मोन का बैलेंस ठीक होता है, बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है.

दालचीनी की चाय
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि दालचीनी का इस्तेमाल लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. नियमित तौर पर इस चाय का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है. यह हार्ट को हेल्दी बनाती है.

ये भी पढ़ें; Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए बेस्ट है यह डाइट प्लान, 1 महीने में ही दिखने लगेगा असर

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link