Team India का ऐलान होते ही खत्म हुआ इस दिग्गज का करियर, सेलेक्टर्स अब कभी नहीं देंगे मौका!

0
18


Indian Cricket Team: श्रीलंका के खिलाफ होने वाली घरेलू टी20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई) ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. वनडे टीम की कप्तानी जहां रोहित शर्मा के हाथों में होगी तो वहीं टी20 टीम की कमान ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या संभालेंगे. रोहित को टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली है. माना जा रहा है कि उन्हें आराम दिया गया है. सेलेक्टर्स ने दोनों फॉर्मेट में युवा खिलाड़ियों को तरजीह दी है. कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं जिन्हें टीम में जगह नहीं मिली है. इनमें युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं. ये दोनों खिलाड़ी किसी भी टीम में जगह नहीं बना पाए हैं.

भुवनेश्वर के लिए टीम में जगह बनाना हुआ मुश्किल

भुवनेश्नर कुमार का हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा था. उन्होंने आखिरी टी20 सीरीज नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी. वहीं, जनवरी, 2022 के बाद से तो वह वनडे क्रिकेट नहीं खेले हैं. इस साल हुए टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप में भुवनेश्वर की गेंदबाजी सवालों के घेरे में थी. 32 वर्षीय भुवनेश्वर कुमार के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए सेलेक्टर्स शायद ही अब उन्हें टीम में मौका दें. 

विराट कोहली और केएल राहुल भी टी20 टीम में नहीं हैं और ऐसे संकेत हैं कि 2024 टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए विराट, राहुल और रोहित को शायद अब इस प्रारूप में चुना भी नहीं जाएगा. हार्दिक पंड्या को वनडे टीम में भी उपकप्तान चुना गया है जबकि पिछले साल शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव टी20 टीम के उपकप्तान होंगे.

गुजरात टाइटंस को आईपीएल के उसके पहले ही सत्र में खिताब दिलाने वाले पंड्या को टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों भारत की हार के बाद से ही रोहित की जगह लेने का दावेदार माना जा रहा था. रोहित अंगूठे की हड्डी खिसकने के बाद अभी तक पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं. बीसीसीआई की विज्ञप्ति में यह नहीं कहा गया है कि यह बदलाव स्थायी है या सिर्फ एक श्रृंखला के लिए है. 

टी20 टीम में तेज गेंदबाज शिवम मावी और मुकेश कुमार को पहली बार मौका मिला है. मावी को आईपीएल नीलामी में टाइटंस ने छह करोड़ रूपये में खरीदा जबकि मुकेश को दिल्ली कैपिटल्स ने साढे पांच करोड़ रूपये में खरीदा है. रूतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी भी टी20 टीम में हैं.  वनडे टीम में मोहम्मद शमी की चोट से उबरने के बाद वापसी हुई है. शिखर धवन वनडे टीम में नहीं हैं.

श्रीलंका के खिलाफ भारत की टी20 टीम : हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन, रूतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल , उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार.

वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की जरूरत नहीं





Source link