Tomato Juice Benefits: ब्रेकफास्ट में पिएं टमाटर का जूस, पूरे दिन रहेंगे एक्टिव, दिल और आखें भी रहेंगी तंदुरुस्त

0
29


Tomato Juice Benefits: टमाटर का प्रयोग तो आप रोजाना सब्जी बनाने में इस्तेमाल करते होंगे और इसकी चटनी पकोड़े और पराठे के टेस्ट को दोगुना कर देते हैं. टमाटर आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है. टमाटर में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं. मिनरल और विटामिन से भरपूर टमाटर का आप जूस भी बनाकर पी सकते हैं. ब्रेकफास्ट में टमाटर का जूस पीने से आपका पेट साफ रहेगा और आप पूरे दिन एक्टिव भी रहेंगे. आइए जानते हैं टमाटर के जूस से सेहत की कौन-कौन सी समस्या दूर हो जाती है.

स्किन
टमाटर का जूस आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. एक अध्ययन के अनुसार, सन टैनिंग, स्किन डिस्कलरेशन और पिंपल्स जैसी समस्याएं टमाटर के जूस से दूर हो सकती हैं. इससे आपके स्किन पोर्स खुले रहते हैं और ऑयली स्किन में सीबम को रेगुलेट करता है. इसमें मौजूद विटामिन और आयरन बालों को झड़ने से भी रोकता है.

पाचन क्रिया
टमाटर का जूस नियमित रूप से पीने से आपका पाचन क्रिया सही ढंग से काम करता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होता है, इससे कब्ज, अपच जैसी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं.

दिल
टमाटर के जूस से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल को कम होता है. टमाटर विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन का अच्छा स्रोत है, जो ब्लड वेसल को मजबूत करता है. एक स्टडी के अनुसार, टमाटर के नियमित सेवन से इन्फ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी नियंत्रण में रहता है.

आंखें
टमाटर में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन पाया जाता हैं, जो आंखों को ब्लू रेज से बचाता है. कई रिसर्च बताते हैं कि टमाटर खाने वाले लोगों की आंखें लंबे समय तक अच्छी तरह काम करती हैं. इसके साथ ही टमाटर के पोषक तत्व आंखों की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है.

ओरल हेल्थ
टमाटर में पाया जाने वाले लाइकोपिन आपके मसूड़ों से जुड़ी बीमारियों को दूर कर सकता है. यह माउथ कैंसर की संभावना की संभावना को भी कम करता है. लेकिन कच्चे टमाटर का अधिक सेवन ना करें.

कैसे बनाएं टमाटर का जूस
एक टमाटर और एक गाजर को काटकर मिक्सर ग्राइंडर में डाल दें. अब इसमें अजवाइन के पत्ते, काली मिर्च पाउडर और नमक (स्वादानुसार) डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें. जब इसका स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाए तो आप उसे गिलास में डालकर पी सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link