Top 5 Youtubers In India : म‍िल‍िए देश के 5 नामचीन यू-ट्यूबर्स से, संपत्‍ति के आगे टीवी स्‍टार्स भी फेल

0
35


नई द‍िल्‍ली : ड‍िज‍िटल युग में यू-ट्यूबर्स की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. आपको क‍िसी भी चीज के बारे में जानकारी करनी हो तो यू-ट्यूब पर हर चीज मौजूद है. यही कारण है यू-ट्यूब पर चैनल्‍स और वीड‍ियो कंटेंट की संख्‍या द‍िन पर द‍िन बढ़ रही है. बहुत से लोगों ने यू-ट्यूब पर फुल टाइम काम करना शुरू कर द‍िया है. यह उनकी कमाई का अच्‍छा जर‍िया बन गया है. इसी से उन्‍हें लाखों-करोड़ों की इनकम हो रही है. उन्‍हीं में से कुछ ऐसे भी यू-ट्यूबर हैं, ज‍िन्‍होंने अपनी वीड‍ियोज के दम पर देश ही नहीं दुन‍ियाभर में पहचान बनाई है. इतना ही नहीं इसी के दम पर उनकी करोड़ों की संपत्‍त‍ि भी है. आज आपको म‍िलवाते हैं देश के टॉप 5 यू-ट्यूबर से.

गौरव चौधरी (Gaurav Choudhary)

यू-ट्यूब पर ‘टेक्निकल गुरुजी’ (Technical Guruji) नाम से फेमस यूट्यूब चैनल गौरव चौधरी का ही है. इस चैनल के जर‍िये वह मोबाइल रिव्यू समेत टेक्नोलॉजी से जुड़ी तमाम अहम जान‍कार‍ियां अपने यूजर्स को देते हैं. फ‍िलहाल उनके चैनल पर 22 म‍िल‍ियन (2.2 करोड़) सब्सक्राइबर हैं. गौरव चौधरी नाम से उनका एक यू-ट्यूब चैनल है, उस पर 50 लाख सब्सक्राइबर हैं. यू-ट्यूब चैनल के माध्‍यम से उनकी हर महीने की कमाई डेढ़ से 2 करोड़ रुपये तक है. गौरव चौधरी की नेट वर्थ करीब 326 करोड़ रुपये है. करीब 31 साल के गौरव चौधरी ने पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्टूबर 2015 में यूट्यूब चैनल शुरू किया था.

यह भी पढ़ें : शेयर, प्रॉपर्टी और Gold से कमाने वालों के ल‍िए गुड न्‍यूज, खबर पढ़कर झूम उठेंगे आप

अमित भड़ाना (Amit Bhadana)

27 साल के अमित भड़ाना (Amit Bhadana) यू-ट्यूब पर काफी चर्च‍ित नाम है. Amit Bhadana नाम से शुरू किए गए उनके यू-ट्यूब चैनल पर करीब 2.4 सब्‍सक्राइबर्स हैं. 2021 के आंकड़ों के अनुसार उनकी नेटवर्थ करीब 47 करोड़ रुपये है. मूल रूप से द‍िल्‍ली के रहने वाले अम‍ित ने लॉ की पढ़ाई की है. शुरू में उन्होंने दोस्त के साथ मिलकर वीडियो बनाकर उसे Dubmash पर अपलोड कर दिया. वीडियो वायरल होने पर उन्‍हें इसका चस्‍का लग गया. इसके बाद उन्‍होंने अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर द‍िया.

न‍िशा मधुल‍िका (Nisha Madhulika)

मूल रूप से यूपी की रहने वाली निशा मधुलिका (Nisha Madhulika) इंडियन शेफ, रेस्टोरेंट कंसल्टेंट और यूट्यूबर हैं. 62 वर्षीय निशा मधुलिका के यूट्यूब चैनल पर 1.25 करोड़ सब्सक्राइबर हैं. उनकी कुल संपत्‍त‍ि की बात करें तो यह 33 करोड़ रुपये है. निशा मधुलिका ने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 2009 में की थी. सोशल 2014 में भी निशा मधुलिका ने टॉप यूट्यूब शेफ का अवॉर्ड जीता था.

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने लॉन्‍च की ऐसी कार, ₹1 KM से भी कम में भरेगी फर्राटा

अजय नागर (Ajey Nagar)

फरीदाबाद के रहने वाले अजय नागर (Ajey Nagar) का कैरी मिनाटी (carryminati) नाम से यूट्यूब चैनल है. उनके चैनल पर 3.5 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स हैं. महज 22 साल की उम्र में अजय के पास करीब 30 करोड़ की नेटवर्थ है. कॉमेडियन, रैपर और गेमर अजय नागर सटायर पैरोडी और लाइव गेमिंग के वीडियो यूट्यूब पर डालते हैं. कैरी मिनाटी का दूसरा चैनल CarryisLive है, जिस पर वह गेमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग ही करते हैं.

आशीष चंचलानी (Ashish Chanchlani)

28 साल के आशीष चंचलानी की कुल संपत्‍त‍ि भी करीब 30 करोड़ रुपये है. उनके यू-ट्यूब चैनल आशीष चंचलानी वाइन्स (Ashish Chanchlani vines) को लोग काफी पसंद करते हैं. पहले वह फिल्मों के रिव्यू किया करते थे. 7 जुलाई 2009 को अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने वाले आशीष ने अपना पहला वीड‍ियो 2014 में डाला था. उनके चैनल पर करीब 2.8 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link