Two Wheeler Insurance लेते वक्त इस बात का रखें ध्यान, वरना हो जाएगी दिक्कत

0
20


Two Wheeler Price: भारत में टू व्हीलर का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. टू व्हीलर के इस्तेमाल से आना-जाना काफी आसान रहता है. दोपहिया इंश्योरेंस प्लान (Insurance Plan) एक सामान्य बीमा है जो बीमाकृत दोपहिया वाहन और उसके मालिक/चालक को दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से सुरक्षा प्रदान करता है. इसमें सड़क दुर्घटनाएं, प्राकृतिक आपदाएं शामिल हैं जिनके लिए मालिक के लिए अप्रत्याशित व्यय की आवश्यकता हो सकती है. यह कवरेज मोटर-साइकिल, स्कूटर आदि दोपहिया वाहनों की एक सीरीज के लिए पेश किया जाता है.

Two Wheeler Insurance Policy

टू व्हीलर की जरूरत आज के वक्त में काफी बढ़ गई है. इसके साथ ही टू व्हीलर से होने वाली दुर्घटनाओं में भी इजाफा देखने को मिला है. इससे आर्थिक तौर पर नुकसान न हो इसके लिए टू व्हीलर बीमा पॉलिसी ली जाती है. एक टू व्हीलर बीमा पॉलिसी वित्तीय और कानूनी बोझ को कम करती है जो बीमित दोपहिया वाहन के मालिक/चालक, बीमित वाहन, या किसी तीसरे पक्ष या उनकी संपत्ति को होने वाले नुकसान से हो सकती है.

टू व्हीलर इंश्योरेंस का महत्व
भारतीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के मुताबिक भारतीय सड़कों पर चलने वाले किसी भी दोपहिया वाहन के लिए थर्ड पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस कवर होना अनिवार्य है. टू-व्हीलर इंश्योरेंस प्लान (Two Wheeler Insurance Plan) न केवल थर्ड-पार्टी लायबिलिटी के खिलाफ कवरेज प्रदान करते हैं बल्कि टू-व्हीलर के मालिक/ड्राइवर को व्यापक कवरेज भी प्रदान करते हैं. इन योजनाओं में मालिक/चालक की आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता और बीमित दोपहिया वाहन को हुए नुकसान के कारण मरम्मत की लागत शामिल है.

दोपहिया बीमा के प्रकार
वहीं मूल रूप से टू व्हीलर इंश्योरेंस को दो भागों में बांटा गया है. इन दो प्रकारों में से प्रत्येक पॉलिसीधारकों को लाभ और भत्तों का एक अलग सेट प्रदान करता है. इसमें Third-Party Insurance और Comprehensive Two-Wheeler Insurance शामिल है.

Third-Party Insurance:
यह योजना बीमित व्यक्ति और दुपहिया वाहन के मालिक / चालक को दुर्घटना से उत्पन्न होने वाली थर्ड पार्टी देनदारियों के खिलाफ कवर करती है, जिससे तीसरे पक्ष या उसकी संपत्ति को नुकसान या हानि होती है. इस प्रकार की पॉलिसी में, बीमित वाहन के कारण होने वाले केवल तीसरे पक्ष के नुकसान को कवर किया जाता है. बीमित दोपहिया वाहन को होने वाली किसी भी क्षति को केवल एक व्यापक योजना में कवर किया जाता है. थर्ड पार्टी टू-व्हीलर कवर होना अनिवार्य है.

Comprehensive Two-Wheeler Insurance:
इसे पैकेज पॉलिसी भी कहा जाता है, यह दोपहिया बीमा बीमित दोपहिया वाहन को व्यापक कवरेज प्रदान करता है. थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवर के अलावा, यह प्लान विकलांगता या मालिक/ड्राइवर की मृत्यु और दुर्घटना, चोरी, दंगे, आग, भूकंप या विस्फोट के कारण बीमित दोपहिया वाहन को हुए नुकसान को भी कवर करता है. रोडसाइड असिस्टेंस कवर, टोइंग असिस्टेंस, जीरो डेप्रिसिएशन कवर और इमरजेंसी फ्यूल असिस्टेंस जैसे कई ऐड-ऑन बेनेफिट्स हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link