Under-19 World Cup के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ये खिलाड़ी बनाया गया कप्तान

0
45


नई दिल्ली: दिल्ली के बल्लेबाज यश धुल 14 जनवरी से 5 फरवरी तक वेस्टइंडीज में होने वाले अंडर-19 विश्व कप में भारत की 17 सदस्यीय टीम की कप्तानी करेंगे. बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने रविवार को यह घोषणा की. चार बार की विजेता भारतीय टीम को ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और युगांडा के साथ रखा गया है.

धुल इस वजह से बने कप्तान

धुल की कप्तान के तौर पर नियुक्ति की उम्मीद थी क्योंकि उन्हें आगामी एशिया कप के लये भी कप्तान चुना गया था जो 23 दिसंबर से संयुक्त अरब अमीरात में होगा. आंध्र के एसके रशीद उप कप्तान होंगे. बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने वेस्टइंडीज में 14 जनवरी से पांच फरवरी तक खेले जाने वाले आगामी आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिये भारतीय टीम चुनी है.’ टूर्नामेंट के 14वें चरण में 16 टीमें खिताब के लिये 48 मैचों में आमने सामने होंगी.

ये भी पढ़ें:- सौरव गांगुली ने दिए संकेत, द्रविड़ की जगह ये दिग्गज बनेगा टीम इंडिया का नया कोच!

इतिहास में भारत का कमाल

भारत सबसे सफल टीम है जिसने सबसे ज्यादा चार बार – 2000, 2008, 2012 और 2018 – में खिताब जीते हैं. भारत 2016 में और 2020 में उप विजेता रहा था. दिल्ली के धुल इस तरह टूर्नामेंट में जूनियर टीम की कप्तानी करने के मामले में विराट कोहली के साथ शामिल हो गए. वह इससे पहले दिल्ली अंडर-16, अंडर-19 और भारत ‘ए’ अंडर-19 टीमों की अगुआई कर चुके हैं. टूर्नामेंट के प्रारूप में चार ग्रुप से प्रत्येक में से शीर्ष दो टीमें सुपर लीग तक पहुंचेंगी जबकि बची हुई टीमें 23 दिन की प्रतियोगिता में प्लेट ग्रुप में खेलेंगी. भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 15 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी.

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम:

भारतीय टीम इस प्रकार है: यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, एसके रशीद (उप कप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना (विकेटकीपर), राज अंगद बावा, मानव पारख, कौशल ताम्बे, आरएस हंगारेश्कर, वासु वत्स, विक्की ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान.

स्टैंडबाय खिलाड़ी : रिशित रेड्डी, उदय शरण, अंश गोसाई, अमृत राज उपाध्याय, पीएम सिंह राठौड़.





Source link