Underarm Smell Solution: अंडरआर्म्स की बदबू से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा, रात में लगाकर सो जाएं ये चीज

0
86


गर्मियां शुरू होते ही ज्यादा पसीना आना शुरू हो जाता है. इस पसीने के कारण अंडरआर्म्स से बदबू आने लगती है. जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग बगल में Deodorant या एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन प्रॉडक्ट से बगल की बदबू कुछ ही समय के लिए दब जाती है. अगर आप पसीने की बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए रात में क्या लगाकर सोना चाहिए.

Underarm Smell Tips: पसीने के कारण अंडरआर्म्स की बदबू का इलाज करने के घरेलू उपाय
गर्मियों में शरीर का तापमान संतुलित करने के लिए शरीर पसीने का उत्पादन करता है. मगर जब यह पसीना अंडरआर्म्स में मौजूद बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है, तो बगल से बदबू आने लगती है. जिससे छुटकारा पाने के लिए ये टिप्स असरदार हो सकते हैं.

1. रात में सेब का सिरका लगाकर सो जाएं – Apple Cider Benefits
बगल की बदबू दूर करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक साफ स्प्रे बोतल में 1 कप सेब का सिरका और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और स्टोर कर लें. अब इस सेब के सिरके का मिश्रण रात में साफ और सूखे अंडरआर्म्स पर स्प्रे करें और सो जाएं. अगली सुबह गुनगुने पानी से अंडरआर्म्स साफ कर लें.

2. कांख की बदबू दूर कर देगा आलू – Potato Benefits
गर्मी में पसीने के कारण आने वाली कांख की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस घरेलू उपाय में आपको एक आलू को छीलकर उसका स्लाइस काट लेना है. अब इस स्लाइस को बगल पर रब करना है और करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लेना है.

3. बदबू के साथ अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने का उपाय – Home Remedies for Underarm Smell
नींबू और बेकिंग सोडा पसीने की बदबू दूर करने के साथ अंडरआर्म्स का कालापन भी दूर कर सकता है. इसके लिए आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अंडरआर्म्स की 10 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इसके बाद बगल को साफ पानी से धो लें. मगर ध्यान रखें कि ऐसा शेविंग करने के तुरंत बाद ना करें, क्योंकि इससे जलन और रैशेज हो सकते हैं. अंडरआर्म्स शेव करने के अगले दिन यह उपाय अपना सकते हैं.

4. सेंधा नमक से पसीने की बदबू दूर करें – Rock Salt Benefits
पसीने की बदबू दूर करने के लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको नहाने के पानी में सेंधा नमक तबतक मिलाना है, जबतक कि वह पूरी तरह घुल ना जाए. इसके बाद इस पानी से नहा लीजिए. सेंधा नमक अत्यधिक पसीना आने की समस्या से राहत देता है.

5. टमाटर का रस – Tomota Benefits
बगल की बदबू दूर करने के लिए टमाटर का रस भी फायदेमंद है. आप एक टमाटर को ब्लेंड करके उसका रस निकाल लीजिए और फिर उसमें नींबू का रस मिलाकर 10 मिनट अंडरआर्म्स की मसाज करें. इसके बाद बगल को साफ पानी से धो लीजिए.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link