US: विदेश मंत्री Jaishankar ने Vaccine की कमी को लेकर की चर्चा, कही ये बात

0
88


वॉशिंगटन: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि मैं दो दिन तक न्यूयॉर्क में था, वहां सेक्रेटरी जिंदल से मिला. इसके अलावा मैंने कई अधिकारियों से मुलाकात भी की. हमारा प्राइमरी फोकस नए प्रशासन के साथ वैक्सीन (Vaccine) को लेकर चर्चा करना रहा.

विदेश मंत्री ने वैक्सीन के प्रोडक्शन पर की चर्चा

विदेश मंत्री ने कहा कि इस चर्चा का उद्देश्य वैक्सीन के प्रोडक्शन (Vaccine Production) की चेन का विस्तार करना और भारत में वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाना है. हम सप्लाई चेन को स्मूद बनाने के लिए काम कर रहे हैं. मेरा मानना है कि भारत में हो रहे वैक्सीन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में अमेरिका (US) ने बहुत मदद की है.

ये भी पढ़ें- भयावह होगी कोरोना की तीसरी लहर, IIT ने दिल्‍ली सरकार को दी चेतावनी

जल्द खत्म होगी वैक्सीन की कमी

भारत में वैक्सीन की कमी की समस्या पर बात करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि मैं समझता हूं कि आने वाले 2 से 3 हफ्ते में अमेरिका जरूर इस मुद्दे पर कोई फैसला करेगा. इसके अलावा हम अन्य मामलों पर भी चर्चा कर रहे हैं.

हालात में लगातार हो रहा सुधार: विदेश मंत्री

विदेश मंत्री ने बताया कि यह ऐसी स्थिति है जो लगातार बदल रही है. हम जानते हैं कि डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है और नई-नई वैक्सीन हर दिन मार्केट में आ रही हैं. अगर आप मुझसे पूछेंगे कि 30 अप्रैल से लेकर आज तक क्या बदला तो मैं कहूंगा कि हालात पहले से बेहतर हुए हैं.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी जहाज का पीछा कर रहे हैं UFO? रडार से लीक हुए वीडियो में दिखा कुछ ऐसा

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले ही कह चुके हैं कि अमेरिका निश्चित मात्रा में वैक्सीन भारत भेजना चाहता है. ये रेडी टू यूस वैक्सीन होंगे. भारत भी वैक्सीन के इम्पोर्ट के लिए तैयार है.

LIVE TV





Source link