VDO प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, वेबसाइट क्रैश: 5,396 पदों के लिए 1.75 लाख कैंडिडेट पास, जुलाई तक होगी मुख्य परीक्षा

0
19


जयपुर7 घंटे पहले

राजस्थान में 5 हजार 396 पदों के लिए हुई ग्रामीण विकास अधिकारी (VDO) प्री-भर्ती परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को जारी हो गया। 1.75 लाख कैंडिडेट पास हुए हैं। रिजल्ट जारी होने के कुछ ही समय बाद लोड बढ़ने के कारण वेबसाइट क्रैश हो गई।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 27 और 28 दिसंबर 21 को VDO भर्ती परीक्षा का आयोजन किया था। इसमें 14 लाख 92 हजार अभ्यर्थी ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। प्री-परीक्षा के दौरान पहली बार नेगेटिव मार्किंग नहीं की गई थी।

3,896 पदों पर भर्ती की जानी थी। प्री-परीक्षा का रिजल्ट जारी करने से पहले ही सरकार ने ग्रामीण विकास अधिकारी भर्ती में 1500 पद बढ़ा दिए थे। इनमें 4,557 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र (सामान्य) और 839 पद अनुसूचित क्षेत्र के लिए आरक्षित होंगे। ऐसे में अब 1.75 लाख अभ्यर्थियों 5 हजार 396 पदों के लिए मुख्य परीक्षा देंगे।
जुलाई तक होगी मुख्य परीक्षा
VDO मुख्य परीक्षा की तारीख फिलहाल जारी नहीं की गई है। ऐसे में माना जा रहा है की जुलाई तक मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें 100 अंकों के लिए 2 घंटे की परीक्षा में 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी। ऐसे में गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। मुख्य परीक्षा में करंट अफेयर, भूगोल और प्राकृतिक संसाधन, भारत-राजस्थान के विशेष संदर्भ के साथ कृषि और आर्थिक विकास, इतिहास और संस्कृति से सवाल आएंगे। इसके अलावा साधारण मानसिक योग्यता, रीजनिंग, अंग्रेजी, हिंदी, गणित, कंप्यूटर बेसिक, राज्य जिला तहसील पंचायत स्तर पर राजस्थान के प्रशासनिक ढांचे के प्रश्न भी पूछे जाएंगे।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले https://rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज रिजल्ट पर क्लिक करें।
  • अब Direct Recruitment of ग्रामीण विकास अधिकारी (VDO) पर क्लिक करें।
  • यहां Result पर क्लिक करें।
  • अब रिजल्ट की पीडीएफ फाइल खुलेगी।
  • अभ्यर्थी रोल नंबर और नाम की मदद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

मेरा पति चरित्रहीन:घूस में APPLE लैपटॉप लेने वाले एक्सईएन को ACB ने 13 लाख लेते हुए पकड़ा, पत्नी बोली- अलग होना चाहती हूं

बैंक मैनेजर ने वाॅट्सऐप स्टेटस पर RIP लिखा, शव मिला:बच्चों के स्कूल जाने की कहकर कार से निकला था, पुलिस बोली- सुसाइड है

4 नकाबपोश बदमाशों ने दिनदहाड़े लूटा बैंक:फायरिंग करते हुए घुसे अंदर, कैशियर को गन पॉइंट पर लेकर 5.60 लाख ले गए



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here