Vitamin rich foods: इस चीजों से दूर होगी विटामिन C, D और K की कमी, डाइट चार्ट में करें शामिल

0
51


शरीर के सैकड़ों कामों के लिए विटामिन जरूरी है, लेकिन इनकी कमी से शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. अपनी डाइट में विटामिन रिच फूड्स को शामिल करने से आप कम बीमारियों के साथ एक अच्छा जीवन बिता सकेंगे. विटामिन-के हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है. विटामिन-डी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है. वहीं, विटामिन-सी स्किन के लिए अच्छा होता है और ब्लड वेसेल्स को मजबूत करता है. आज हम आपको बताएंगे कुछ फूड्स के बारे में, जो पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं. इनको खाने से विटामिन सी, डी और के की कमी को पूरा किया जा सकता है.

पालक पनीर
पालक और पनीर दोनों विटामिन-के से भरपूर होते हैं. लंच और डिनर में आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं. 

स्टफ्ड आमलेट
सिर्फ एक अंडे के योल्क (पीला वाला हिस्सा) में 67 से 192 माइक्रोग्राम विटामिन के2 होता है. एक बॉउल में दो अंडे को तोड़कर उसमें शिमला मिर्च, मशरूम, बींस और गाजर के छोटे टुकड़े काटकर डाल दें. अब इसमें  स्वादानुसार नमक मिलाकर आमलेट तैयार कर लें. इसे खाने से विटामिन-के की कमी पूरी हो सकती है.

खीरे का रायता
फोर्टिफाइड दही विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन और आंत के अनुकूल बैक्टीरिया से भरपूर होता है. खीरा कॉपर, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों के साथ विटामिन के, बी और सी से भरपूर होता है.

केला अखरोट की लस्सी
दूध कैल्शियम और विटामिन-डी का एक रिच स्रोत है. केले में विटामिन बी 6, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वहीं, अखरोट में तांबा, फोलिक एसिड, फास्फोरस, विटामिन बी 6, मैंगनीज और विटामिन ई शामिल हैं. केला-अखरोट की लस्सी पीने से विटामिन-डी की कमी पूरी हो सकती है.

लेमन रसम
एक नींबू आपको लगभग 31 मिलीग्राम विटामिन सी दे सकता है, जो डेली सेवन का 51 प्रतिशत है. टमाटर भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं. लेमन का रसम खाने से विटामिन-सी की कमी पूरी हो सकती है.

कीवी जैम
कीवी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और आहार फाइबर की मात्रा अधिक होती है. आप कीवी और सेब का जैम बनाकर खा सकते हैं. इसे रोज खाने से विटामिन-सी की कमी पूरी हो सकती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link