Walnuts Benefits: सर्दियों में रोज अखरोट खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 अमेजिंग फायदे

0
32


Walnuts Benefits: हम नियमित रूप से जिन चीजों का सेवन करते हैं वे भी महत्वपूर्ण है, लेकिन शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करने के लिए सुपरफूड्स सबसे अच्छा विकल्प हैं. बाजार में ऐसे कई सुपरफूड्स उपलब्ध हैं, जिनके सेवन से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मदद मिलती है. आज हम अखरोट के बारे में बात करेंगे. अखरोट महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. अखरोट से दिल की सेहत अच्छी, ब्लड प्रेशर कंट्रोल और पुरुषों की फर्टिलिटी अच्छी होती है. अखरोट दिमाग के लिए भी अच्छे होते हैं और कैंसर के विकास को रोकने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि रोज अखरोट खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

आंत
अखरोट बायोएक्टिव कम्पाउंड से भरे होते हैं, जो आंत के वातावरण को बदलने और इसे स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. डाइट में अखरोट की सही मात्रा को शामिल करने से अच्छे या लाभकारी आंत बैक्टीरिया का उत्पादन होता है. ये फायदेमंद बैक्टीरिया ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

दिल
रोजाना अखरोट खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है और यह बात कई बार अध्ययनों में साबित हो चुकी है. खराब दिल की सेहत के दो प्रमुख या प्राथमिक रिस्क फैक्टर हैं- खराब कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर. अखरोट खाने से इन दोनों को कम करने में मदद मिल सकती है.

ब्लड प्रेशर
हर दिन सही मात्रा में अखरोट का सेवन करने से सेंट्रल डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर (हृदय की ओर बढ़ने वाला दबाव) को कम करने और कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल में पॉजिटिव बदलाव लाने में मदद मिल सकती है.

दिमाग
अखरोट आपके दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. अखरोट के सेवन से संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है और पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों जैसे दिल की बीमारी, डिप्रेशन और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकता है. 

कैंसर
रोज अखरोट खाने से कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद मिलती है. विशेषज्ञों के अनुसार, अखरोट का रोजाना सेवन ट्यूमर को बदल सकता है और कैंसर के विकास को दबा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link