Weight Loss: अदरक के साथ खाएं ये चीज, तेजी से पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, मोटापे से मिलेगी राहत

0
13


Weight Loss: आज हम आपके लिए अदरक और काले नमक के सेवन के फायदे लेकर आए हैं.  इनके सेवन से मोटापा कम करने से लेकर पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं अदरक और काला नमक श्वसन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अदरक में श्वसन नली में हो रहे संकुचन की परेशानी को दूर करने का गुण होता है, इससे ड्राई कफ की परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है.

जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अदरक में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो गले और श्वसन नमी में जमा कफ को साफ करता है. इसके अलावा यह नली में जमा गंदगी को साफ कर सकता है. इतना ही नहीं अदरक में मौजूद गुण अस्थमा और ब्रोंकाइटिस को दूर करने में प्रभावी हो सकता है. वहीं, अदरक में अगर आप काला नमक मिलाकर खाते हैं, तो इसकी शक्ति दोगुना बढ़ती है. इसके सेवन से वजन घटाने में भी तेजी से मदद मिलती है.

वजन घटाने के लिए आप अदरक और काले नमक का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं.

1 कप पानी लें. इसमें 1 इंच अदरक का टुकड़ा कूटकर डालें. जब पानी अच्छे से उबल जाए तो इसमें काला नमक डालकर इसे पिएं. इसके अलावा आप अदरक को हल्का सा पकाकर इसमें काला नमक मिलाकर इसे चबा सकते हैं, इससे भी आपको फायदा मिलेगा. हालांकि आपको गर्मियों में अदरक के अधिक सेवन से बचना है. 

अदरक और काले नमक के फायदे- Benefits of ginger and black salt

  1. अदरक और काला नमक के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.
  2. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर रूप से मौजूद होते हैं, जो स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकते हैं. 
  3. अदरक और काला नमक शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को कम करने में प्रभावी हो सकता है. 
  4. अदरक और काले नमक का झुर्रियां, बेजान स्किन, फाइन-लाइंस की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होती हैं.
  5. अदरक और काला नमक पेट में होने वाली गैस की परेशानी को कम कर सकता है. इसके लिए 1 कप पानी में अदरक घिसकर डालें.  पानी अच्छे से उबल जाए तो उसमें 1 चुटकी हींग और काला नमक मिक्स करें, ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें.

Bhujangasana Benefits: सुबह उठकर खाली पेट करें ये आसन, कमर होगी पतली, मिलेंगे ये गजब फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link