Weight Loss: किसी सूरत से नहीं कम हो रहा वजन? इस एक्सरसाइज से तुरंत मिलेगा रिजल्ट

0
30


Weight Loss Exercise: कहीं लोग दुबलेपन से परेशान होते हैं, तो कहीं अपने मोटापे से चिंतित रहते हैं. वजन बढ़ने पर अक्सर लोग यही तरकीब लगाते रहते हैं कि कैसे मोटापे को कम किया जाए. लाख जतन के बाद भी लोग अपने वजन को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. खाने के शौकीन लोगों के लिए तो ये और भी मुश्किल होता है. बता दें, कई बार आपका मोटापा आलस के कारण भी बढ़ने लगता है. घर पर बैठे रहना, कोई फिजिकल एक्सरसाइज न करना, खाने पर ध्यान न देना आदि मोटापे का मुख्य कारण होता है. लेकिन आज हम आपके लिए घर पर ही रहकर वजन घटाने के टिप्स लेकर आए हैं. इस आर्टिकल में हम बताएंगे कुछ एक्सरसाइज के बारे में जिसे आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं. इसके रिजल्ट भी आपको तुरंत दिखना शुरू हो जाएंगे. आइये जानें…

स्क्वाट एक्सरसाइज (Squat Exercise For Weight Loss)
अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है तो इसे इंस्टेंट कम करने के लिए आप घर पर स्क्वाट एक्सरसाइज कर सकते हैं. ये कुर्सी पर बैठने जैसी होती है. यह एक ऐसा व्यायाम है जहां व्यक्ति शरीर के कूल्हे के हिस्से को नीचे करता है और फिर उसे सीधा करता है. स्क्वैट्स के दौरान पैर कूल्हों से अधिक चौड़े होते हैं. यह व्यायाम निचले अंगों के फैट को कम करता है. 

लंज एक्सरसाइज (Lunge Exercise For Weight Loss)
लंजेस एक्सरसाइज आपके पीठ, कूल्हों और टांगों पर अच्छे से काम करती है. इससे शरीर में स्थिरता पैदा होती है. लंजेस एक्सरसाइज में आपको अपने पैरों को चौड़ा रखना है और एक कदम आगे बढ़ाना होता है. इसमें आपकी जांघ और पिंडली 90 डिग्री पर होनी चाहिए. एक मिनट के बाद फिर वापस नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं. उसके बाद दूसरे पैर से यही दोहराएं. 

पुश अप (Push Ups Weight Loss)
पुश अप्स देखने में जितनी आसान एक्सरसाइज लगती है, करने में ये उतनी ही कठिन होती है. अगर इसे सही तरीके से किया जाए तो यह आपको विशेष रूप से शरीर के ऊपरी हिस्से में अच्छे परिणाम दे सकता है. पुश अप्स को आप घर के अंदर आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पूरे शरीर को अपनी कलाई और हथेलियों पर संतुलित करना होता है. साथ ही अपने शरीर को ऊपर और नीचे की गति में उठाना होता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link