Weight Loss: जिम नहीं घट पर रह कर घटा सकते हैं वजन, बस डाइट में शामिल करें ये फूड

0
27


Weight Loss At Home: आजकल अधिकतर लोग बढ़ते वजन से काफी परेशान रहते हैं. अधिक वजन बढ़ने का जिम्मेदार आपकी डाइट है. डेली लाइफ में कुछ भी उल्टा-पुल्टा खाना आपके शरीर पर गलत प्रभाव डालता है. अधिक वजन बढ़ने से कई बार आप शर्मिंदा भी महसूस करते हैं. वहीं बढ़ते वजन को कंट्रोल करना किसी चुनौती से कम नहीं है. शरीर से फैट घटाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं. सबसे पहले तो माइंड में जिम का ख्याल आता है और आप जाना भी शुरू कर देते हैं. लेकिन जिम जाकर भी आपको कुछ खास फर्क  नजरर नहीं आता है. 

जरूरी नहीं कि जिम जाकर ही बढ़ते वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है. क्योंकि आप जिम या फिर योगा तो ध्यान से कर लेते हैं, लेकिन डाइट पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं. जिससे सारी गड़बड़ी होती है. ऐसे में कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानें, जिसे खाने से और डाइट मेंटेन करने से आप हेल्दी भी रहेंगे और आसानी से घर पर रहकर ही वजन भी कम हो सकता है. तो चलिए बताते हैं, आप डाइट में कौन-सी चीजें शामिल कर सकते हैं…

फल खाएं
वजन कम करने के लिए कई ऐसे फल हैं, जिसमें विटामिन ए बी सी और बहुत सारे विटामिन मौजूद होते हैं. इनमें से सेब और अंगूर के एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण वेट लॉस में बहुत मददगार होते हैं. आप फ्रूट्स में एप्रिकॉट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

सीड्स खाएं
वजन कम करने के लिए सबसे पहले आप अपने डाइट प्लान में सीड्स को शामिल करें. इससे  बहुत जल्दी फर्क पता चलेगा. कई ऐसे सीड्स होते हैं जिनमें फैट को बर्न करने की क्षमता होती है. कद्दू, अलसी और चिया सीड्स में फाइबर और ओमेगा-3 और विटामिन होते हैं, जो मेटाबॉलिक रेट में सुधार लाकर वेट लॉस में मदद करते हैं.

ओट्स जरूर खाएं 
ओट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. वजन घटाने के लिए यह सुपरफूड है. इसे आप सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. या फिर आप ओट्स को दूध के साथ खाएं. इसमें सब्जियां मिलाकर नमकीन ओट्स भी एंजॉय कर सकते हैं.

पनीर खाएं
घर पर रहकर वजन कम करने के लिए आप पनीर का सेवन कर सकते हैं. पनीर प्रोटीन रिच होती है, जिससे वेट लॉस डाइट में शामिल करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. इसके इनटेक से पेट भरा भरा महसूस होता है. 50 से 100 ग्राम पनीर को आप सुबह खाएं.

इडली सांभर खाएं 
सुबह के नाश्ते में आप इडली सांभर का सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. यह पाचन सुधारने के साथ ही वजन भी कम करने में भी मददगार है. आपको बता दें, साउथ में इडली सांभर का काफी क्रेज है. सांभर में कई तरह की सब्जियां जैसे लौकी, तोरई, सहजन, बैगन, भिंडी, गोभी डाली जाती है, जो पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराने में मदद कर सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link