Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं बैठने के ये खास तरीके

0
25


How To Reduce Weight Fast: आज के समय में ज्यादातर लोगों का काम लैपटॉप, कंप्यूटर के जरिए ही होता है. ऑफिस का काम करने के लिए लोग दिनभर लैपटॉप के सामने एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं. इससे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. मोटापा इनमें से एक सबसे बड़ी समस्या है, जो अधिक बैठने के कारण भी बढ़ती है. जब हम लैपटॉप पर बैठकर काम करते हैं, तो हम गोल कंधे, धंसी हुई छाती और झुकी हुई गर्दन की स्थिति में होते हैं. यह शरीर के लिए सबसे गलत तरीका है. बैठने की गलत आदत न केवल आपके शरीर को प्रभावित करती है बल्कि आपको पीठ दर्द, फ्रैक्चर और मांसपेशियों की थकान के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए एक अच्छा आसन महत्वपूर्ण है. वहीं, लगातार बैठने के कारण से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट रूटीन भी काफी असरदार है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी एक्सरसाइज जो आपके शरीर के पोस्चर को बेहतर बनाने के साथ ही कैलोरी भी बर्न कर सकती है.

1. वॉल सिट एक्सरसाइज 
अगर आप बढ़ते वजन को तेजी से घटाना चाहते हैं तो इस एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बना लें. इसके लिए सबसे पहले अपने सिर, पीठ और कूल्हों को दीवार से छूते हुए अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके जमीन पर खड़े हो जाएं. फिर स्क्वैट पोजीशन में आते हुए अपने शरीर को दीवार के नीचे स्लाइड करें. आपकी जांघें फर्श के समानांतर और पिंडली के लंबवत होनी चाहिए. अब यहां पर रुकें, प्रारंभिक स्थिति में लौटने के लिए अपनी ऊंची एड़ी के माध्यम से धक्का दें. 

2. लेग लिफ्ट के साथ साइड प्लैंक 
इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने शरीर के वजन को अपनी बांह की कलाई और पैर पर संतुलित करें. फिर अपने बाईं ओर लेट जाएं. अब कंधे से पैर तक एक सीधी रेखा बनाने के लिए अपने कूल्हों को हवा में उठाएं. इसके बाद अपने धड़ को स्थिर रखते हुए अपने घुटने को मोड़े बिना अपने दाहिने पैर को उठाए. अपने बाएं पैर को ऊपर उठाएं, रुकें और फिर शुरुआती पोजिशन में वापस आजाएं. 

3. डाउनवर्ड डॉग प्लैंक 
वजन घटाने में ये एक्सरसाइज बहुत असरदार है. इसके लिए अपने पैरों को पूरी तरह से फैलाकर और पंजों को अंदर की ओर रखते हुए प्लैंक स्थिति में आ जाएं. अब आपके शरीर का आगे का भाग जमीन पर टिका होना चाहिए. सिर से पैर की उंगलियों तक आपका शरीर एक सीधी रेखा में होना चाहिए. अब सांस लें और धीरे से अपने कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं, अपने हाथों को पूरी तरह से फैला लें. आपका शरीर उल्टे वी आकार में होना चाहिए. फिर अपने हाथ को जमीन पर दबाएं और अपनी गर्दन को सीधा करें. कुछ सेकंड के लिए इसी पोजिशन में रुकें, फिर अपने घुटनों को मोड़ें और टेबल की स्थिति में वापस आ जाएं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link