Weight loss: वजन घटाते वक्त लोग अक्सर करते हैं ये 3 सामान्य गलतियां; क्या आप भी उनमें से एक हैं?

0
28


आज के वक्त में आपको इंटरनेट पर वजन कम करने के बहुत सारे वीडियो, स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल, लिस्ट और आर्टिकल मिल जाएंगे. ज्यादातर लोग इन दिनों वजन घटाने की होड़ में है, जिससे एक हेल्दी और ऑर्गेनिक लाइफस्टाइल अपनाना काफी आम हो गया है. भले ही लोग फिट रहने के लिए अपनी नींद और पसंदीदा खाने वाली चीजों का त्याग देते हो, लेकिन फिर भी वह अपने रिजल्ट तक नहीं पहुंच पाते. तो आखिर वे कहां पिछड़ रहे हैं?

सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में वेट लॉस जर्नी में लोगों द्वारा की जाने वाली कुछ सामान्य गलतियों के बारे में जानकारी शेयर की. रुजुता ने कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर बात कि, जो लोग अक्सर अनदेखा करना चुनते हैं या जिसकी वजह से वह अपनी फिटनेस गोल को पूरा नहीं कर पा रहे हैं. यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं, अपने फिटनेस गोल को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो इस खबर को पढ़ें और जानें कि आप कहां गलतियां कर रहे हैं.

1. सही डाइट और एक्सरसाइज शुरू करने के लिए 2023 का इंतजार
रुजुता ने जिस पहली गलती की ओर इशारा किया, वह एक ऐसी गलती है जिससे हर कोई बड़े पैमाने पर संबंधित हो सकता है. हम सभी ने नए साल के कुछ संकल्प किए हैं, जिसमें खुद को बेस्ट शेप में रखना शामिल है. हालांकि, वह कहती हैं कि खुद पर काम करने के लिए अगले साल तक इंतजार नहीं करना चाहिए. इसके बजाय, उन संकल्पों को अभी से लागू करना शुरू कर दें, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

2. वेट लॉस को नंबर गेम बनाना
रुजुता बताती हैं कि वजन कम करने के लिए केवल जरूरी संख्या को पूरा करने पर ध्यान नहीं देना चाहिए. कितने किलो वजन कम करने का लक्ष्य निर्धारित करने के बजाय सेहत को अपनी पहली प्राथमिकता बनाएं. कुछ किलो कम करने के लिए अपनी सेहत, नींद और अन्य आदतों को दांव पर लगाने से लंबे समय तक वजन कंट्रोल करने के लिए काम नहीं करेगा.

3. वेट लॉस जर्नी का आनंद उठाएं
कभी-कभी लोग वजन कम करने पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे चीजों को अपनी गति से रखने और कुछ ऐसा अपनाने के बारे में भूल जाते हैं जिससे वे परिचित या सहज नहीं होते हैं. उन्होंने कहा कि अपने वेट लॉस जर्नी में ये चीजें शामिल होना चाहिए, जैसे- स्वस्थ भोजन खाना और बाहर से मंगाए गए भोजन से दूर रहना, वजन घटाने का दिखावा करने के बजाय अपनी जर्नी का आनंद लेना और मन लगाकर व्यायाम करना.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link